जिले में अन्न उत्सव तैयारियां पूर्ण
298 राशन दुकानों पर एक लाख 33 हजार से अधिक परिवारों को मिलेगा थेले में मुफ्त राशन

नीमच विधायक एवं कलेक्‍टर,
नीमच 06 अगस्‍त 2021,जिले में 7 अगस्त को अन्न उत्सव समारोह पूर्वक आयोजित किया जाएगा। समारोह में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के पात्र परिवारों को प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न के मान से 10 किलो के बैग में पात्रता अनुसार निःशुल्क राशन प्रदान किया जाएगा।इसके लिए जिले में पर्याप्‍त मात्रा में राशन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।जिले में अन्न उत्सव का आयोजन जिले के विधायक- गणों और जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जायेगा।वही जिले की सभी 298 उचित मूल्य दुकानों पर अन्नउत्सव के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों की अध्यक्षता में एवं क्राइसिस मैनेजमेंट समिति तथा सतर्कता समिति के सदस्यों की उपस्थिति में आयोजन की व्यवस्था की गई है।
शुक्रवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में कलेक्टर श्री मंयक अग्रवाल ने मीडिया बंधुओं को बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में भी अन्न उत्सव का आयोजन जिले की समस्त 298 उचित मूल्य दुकानों पर 7 अगस्त को प्रातः10:30 बजे से किया जाएगा।यह राशन संबंधित उपभोक्ताओं को नियमित मिलने वाले राशन के अतिरिक्त होगा। योजनान्तर्गत जिले के एक लाख 33 हजार पात्र परिवारों के 5 लाख 34 हजार 623 सदस्‍य लाभांवित होंगे।‘‘अन्नोत्सव‘‘ समारोह की टेग लाईन‘‘भोजन भी, जीवन भी, सम्मान भी-धन्यवाद मोदी जी‘‘ है।
अन्न उत्सव समारोहपूर्वक एवं व्यवस्थित तरीके से आयोजित करने की सम्पूर्ण जिम्मेदारी संबंधित स्थानीय निकाय जैसे नगर पालिका, नगर पंचायत, ग्राम पंचायत एवं उचित मूल्य दुकान के सेल्स- मेन की होगी।जिले में अन्न उत्सव समारोह सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिये जिले की प्रत्येक उचित मूल्य दुकानवार नोडल अधिकारियों तथा सहायक नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। कोविड प्रोटोकॉल के पालन के मद्देनजर बैग की उपलब्धता के आधार पर अन्न उत्सव समारोह के दिवस प्रत्येक उचितमूल्य दुकान में 100-100 हितग्राहियों को बैग में राशन दिया जाएगा। आमजन http://cmevents.mp.gov.in/event-registration लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर कार्यक्रम से लाईव जुड़ सकते हैं।
गरीब की थाली नही रहेगी खाली-श्री परिहार
नीमच विधायक श्री दिलीपसिंह परिहार ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए अन्‍न उत्‍सव की तैयारियों की विस्‍तार से जानकारी देते हुए कहा, कि शासन का उददेश्‍य गरीब की थाली नही रहे खाली सभी को खदयान्‍न सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नवम्‍बर माह तक प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत प्रतिसदस्‍य 5 किलो राशन निशुल्‍क वितरित किया जा रहा है।उन्‍न उत्‍सव के लाभावित होने वाले हितग्राहियों को घर-घर जाकर पीले चावल प्रदानकर आमंत्रित किया जा रहा है।अन्‍नउत्‍सव के कार्यक्रम में 100-100 हितग्राहियों को थेले मे खादयान्‍न वितरित किया जावेगा। उन्‍होने कहा,कि कोई भी पात्र व्‍यक्ति योजना के लाभ से वंचित ना रहे। इसलिए अन्‍न उत्‍सव के माध्‍यम से खादयान्‍न वितरण की व्‍यवस्‍था की गई है। अन्‍न उत्‍सव के दिन 7 अगस्‍त 2021 को सुबह संबंधित गॉवों, वार्डो में प्रभात फैरी निकालकर हितग्राहियों को समारोह में उपस्थित होने के लिए प्रेरित किया जावेगा।

Leave a Reply