आज त्रिस्‍तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22//
त्रिस्‍तरीय निर्वाचन के संबंध में अधिसूचना का प्रकाशन

जनपद क्षेत्र नीमच एवं जावद के लिए आज से दाखिल हो सकेंगे नाम निर्देश पत्र
कलेक्‍टर श्री अग्रवाल व एसपी श्री वर्मा पत्रकारों से रूबरू हुए

नीमच 12 दिसम्‍बर 2021, त्रिस्‍तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत प्रथम चरण में नीमच जनपद क्षेत्र एवं व्दितीय चरण में जावद जनपद क्षेत्र की त्रिस्‍तरीय पंचायतों का निर्वाचन होगा। प्रथम एवं व्दितीय चरण के निर्वाचन की अधिसूचना 13 दिसम्‍बर 2021 को प्रकाशित की जावेगी। इसके साथ ही नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का काम प्रारंभ हो जायेगा। नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति की अंतिम तिथि 20 दिसम्‍बर अपरान्‍ह तीन बजे तक रहेगी। तृतीय चरण में मनासा जनपद क्षेत्र में पंचायत निवार्चन की अधिसूचना 30 दिसम्‍बर को प्रकाशित की जावेगी। जनपद नीमच क्षेत्र में 66 ग्राम पंचायतों के नाम निर्देशन प्राप्‍त करने हेतु 10 कलस्‍टर, जावद की 73 पंचायतों के लिए 9 कलस्‍टर एवं मनासा क्षेत्र की 97 पंचायतों के लिए 9 कलस्‍टर बनाये गये है। यह जानकारी कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मंयक अग्रवाल ने रविवार को पंचायत निर्वाचन के सम्‍बंध में नीमच के कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारगणों से रूबरू होते हुए दी।
इस मौके पर एसपी श्री सुरज कुमार वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद, अपर कलेक्‍टर श्री एस.आर.नायर, उप जिला निवार्चन अधिकारी श्री पी.एल.देवडा भी उपस्थित थे। पत्रकारगणों से चर्चा में बताया गया कि पंचायत निर्वाचन के तहत जनपद क्षेत्र नीमच में 125633, जावद में 130787 एवं मनासा क्षेत्र में 130787 कुल 407486 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। जिले में 10 जिला पंचायत क्षेत्र कुल 75 जनपद क्षेत्रों, 236 ग्राम पंचायत के सरपंचों व 4044 वार्ड पंचों के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। प्रारंभिक तौर पर जिले में 628 सामान्‍य, 197 संवेदनशील एवं 825 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र है। पुलिस अधीक्षक श्री सूरज कुमार वर्मा ने बताया कि पंचायत चुनाव में तीन चरणों में मतदान होने के कारण पुलिस बल तैनाती में सुविधा होगी व पर्याप्‍त सुरक्षा के इंतजाम किए जावेंगे।
कलेक्‍टर ने अवगत कराया कि जिला स्‍तर पर पंचायत निर्वाचन के संबंध में जिला स्‍तर पर पंचायत निर्वाचन के संबंध में शिकायत निवारण प्रकोष्‍ठ स्‍थापित किया गया है। जिला स्‍तर व उपखण्‍ड स्‍तर पर भी सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए कंट्रोल रूम बनाये गये है। इसके अतिरिक्‍त रिटर्निंग आफिसर भी पंचायत निर्वाचन संबंधी शिकायतो का निराकरण करेंगे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पीएल देवडा ने बताया कि पंचायत चुनाव के तहत जनपद क्षेत्र नीमच एवं जावद के जनपद सदस्‍यों के लिए नाम निर्देशन पत्र संबंधित एसडीएम एवं रिटर्निंग आफिसर कार्यालय में दाखिल होंगे। जिला पंचायत सदस्‍य के लिए नाम निर्देशन पत्र कलेक्‍टर कार्यालय नीमच में तथा पंच व सरपंच पदों के लिए नाम निर्देशन पत्र संबंधित कलस्‍टर मुख्‍यालय पर रिटर्निंग आफिसरों को प्रस्‍तुत किए जा सकेंगे। तीसरे चरण में शामिल जनपद क्षेत्र मनासा क्षेत्र के लिए निर्वाचन की अधिसूचना 30 दिसम्‍बर से जारी होंगी और नाम निर्देशन पत्र 30 दिसम्‍बर से 06 जनवरी 2022 तक दाखिल किए जा सकेंगे। जिले में कुल 73 सेक्‍टर आफिसर तैनात किए गए है।

Leave a Reply