सारिका घारू द्वारा तैयार कोविड-19 जागरूकता प्रदर्शनी का जेएन कंसोटिया ने किया उद्घाटन सारिका घारू अब वर्किंग मॉडल की मदद से बताएगी अभी मास्क ही क्यों वैक्सीन है

DG NEWS BHOPAL

भोपाल से सुरेश मालवीय की रिपोर्ट

भोपाल । मास्क कोविड -19 के साथ श्वसन संबंधित अन्य बीमारियों से बचाने में हो रहा है मददगार जेएन कंसोटिया विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने फिर किया एक अनोखा प्रयोग जब एक पुतले ने सांस छोड़ी उसके वाल्व लगे मास्क से रंगीन धुंआ दिखने लगा । एक पुतले ने जैसे ही छींका सामने स्थित दूसरा पुतला संक्रमित हो गया और उसमें लिखा आ गया । कोविड-19 लेकिन जब दोनों पुतलों को मास्क लगाया गया और यही प्रयोग दोहराया गया तब संक्रमण नही आया । अगले प्रयोग में जब दरवाजे के हेंडिल को स्पर्श करने के बाद साफ दिखने वाले हाथों की जांच की गई तो वे लाल होकर संक्रमण को बताने लगे । इन हाथों को जब सामान्य पानी से धोया गया तो उसके संक्रमण दिखाने वाले रंग नही मिटा लेकिन जब हेंडवास लिक्विड सोप का स्तेमाल किया तो संक्रमण तुरंत समाप्त होते दिखने लगा । सारिका के इस प्रकार के अनेक इनोवेटिव वर्किंग मॉडल की प्रदर्शनी का उद्घाटन करने मध्यप्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया स्वयं चिनार पार्क पहुंचे । यह प्रत्येक मॉडल की वर्किंग एवं संदेश की प्रभाविता की सराहना करते हुए श्री कंसोटिया ने कहा कि वर्तमान में मास्क दूरी एवं स्वच्छता न केवल कोरोना से बचाव कर सकता है । बल्कि इससे अन्य बीमारियों के संक्रमण को कम करने में मदद मिल सकती है । नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि उन्होंने संक्रमण को रोकने के लिए सरकार एवम समाज और समाचार पत्रों के प्रयासों को ओर प्रभावी बनाने इन वर्किंग मॉडल को अपनी टीम के साथ तैयार किया है । इनको वर्तमान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा घोषित दी ईयर ऑफ अवेयरनेस ऑन साइंस एंड हेल्थ ( the year of averness on science and health ) के अंतर्गत आम लोगों को प्रत्यक्ष तथा मीडिया की मदद से प्रदर्शित किया जाएगा ।

प्रदर्शनी क्यो है अलग बाकी से –


(1) इसमें 6 वर्किंग मॉडल है जिनसे लगातार यह बताया जाता है कि जब मास्क नही लगा होतो संक्रमण फैलता है । लेकिन मास्क लगा होने पर यह रुक जाता है ।
(2) वाल्व वाले मास्क की कमी को दिखाया जाता है।
(3) हेंडवास द्वारा हाथ धोने से संक्रमण को मिटाने का प्रत्यक्ष प्रदर्शन दिखाया जाता है ।
(4) बिना मास्क लगाए सड़को पर आवाज लगाकर समान बेचने वाले किस प्रकार संक्रमण फैला सकते है इसको एक वर्किंग मॉडल से दिखाया गया है ।
(5) पोस्टर प्रदर्शनी में विभिन्न सन्देशों को दर्शाया गया है ।
(6) सारिका ने कोविड संक्रमण को रोकने का संदेश देते 5 गीत गाये है । गीतों का गायन ,लेखन एवं संगीत स्वयं सारिका ने किया है । इनका भी प्रदर्शनी में गायन किया जाता है ताकि प्रदर्शनी में रोचकता बानी रहे ।
(7) यह सम्पूर्ण प्रयास समाज के प्रति अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारी निभाने बिना किसी बाहरी आर्थिक मदद के स्वयं सारिका का है ।

Leave a Reply