केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी के साथ वी.सी. के माध्यम से भोपाल से दिल्ली फ्लाइट का शुभारंभ किया

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी के साथ वी.सी. के माध्यम से भोपाल से दिल्ली फ्लाइट का शुभारंभ किया। भोपाल से दिल्ली सहित विभिन्न प्रमुख महानगरों, शहरों के बीच एयर कनेक्टिविटी बढ़ने से यात्रियों को ही सिर्फ सुविधा नहीं होगी, बल्कि उद्योग, पर्यटन, कला, संस्कृति सहित विभिन्न आयामों में विकास के नए अध्याय की शुरुआत होगी। भोपाल से इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी आवश्यक है। जिससे यहां पर निवेश और पर्यटन की संभावनाओं को मजबूत किया जा सके। मेरी जब भी निवेशकों से चर्चा होती है, तो वह अंतरराष्ट्रीय उड़ान की व्यवस्था की चर्चा करते हैं। मध्य प्रदेश में उद्योग, निवेश, रोजगार के साथ पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में रूरल स्टे होम का चलन बढ़ा है, जिसमें पर्यटक गांव में कुछ दिन बिताते हैं। ऐसे पर्यटन की उज्जवल संभावनाओं के लिए इंटरनेशनल कनेक्टिविटी आवश्यक है।

यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आत्मनिर्भर भारत का मंत्र दिया है। मध्य प्रदेश आत्मनिर्भरता के पथ पर अग्रसर है। इसके प्रमुख आयाम हैं रोड, एयर, कम्युनिकेशन कनेक्टिविटी के साथ अधोसंरचना का विकास और सिंचाई खेती को बढ़ावा। मध्यप्रदेश में नेशनल पार्क, हेरिटेज सिटी सहित पर्यटन के कई प्रमुख केंद्र हैं। कई महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल भी हैं, इसलिए हमें एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के संबंध में अधोसंरचना को ज्यादा मजबूत और बेहतर बनाना होगा। इंदौर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी है। हम चाहते हैं कि भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में भी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाए। विंध्य क्षेत्र भी आर्थिक समृद्धि के लिहाज से महत्वपूर्ण है। इन क्षेत्रों में बेहतर एयर कनेक्टिविटी की जरूरत है। मध्यप्रदेश के खजुराहो में पर्यटक बड़ी संख्या में आते रहे हैं, लेकिन #COVID19 के चलते स्थिति कमजोर हुई है। यदि खजुराहो के लिए फिर से विमान शुरू कर दिए जाएं, तो पर्यटकों का आना शुरू हो जाएगा, जिससे वहां पर रोजगार के अवसर फिर से मजबूत हो जाएंगे।

Leave a Reply