सभी शासकीय कैंटीन का संचालन स्व-सहायता समूहों द्वारा किया जाएगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रालय में किया दीदी कैफे का शुभारंभ
प्रदेश में शुरू हुए 127 दीदी कैफे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश की सभी शासकीय कैंटीन का संचालन स्व-सहायता समूहों द्वारा किया जायेगा। इस ध्येय की प्राप्ति के लिए आज प्रदेश में 127 दीदी कैफे का शुभारंभ किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में निर्मित “दीदी कैफे” का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने दीदी कैफे का अवलोकन भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह आनंद और गौरव का क्षण है कि हमारी बहनें स्वयं आत्म-निर्भर बनने के साथ आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण में अभूतपूर्व योगदान दे रही हैं। स्व-सहायता समूह की बहनों की सफलता में मध्यप्रदेश की भी उन्नति और प्रगति निहित है। उन्होंने कहा कि आप ऐसे ही आगे बढ़ती रहें, सरकार सदैव हर संभव मदद के लिए तैयार है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्व-सहायता समूह की बहनों को शुभकामनाएँ दी। उन्होंने कहा कि बहनें इतनी आत्मीयता और प्रेम से चाय और नाश्ता बनाती हैं कि इसका स्वाद स्वमेव ही बढ़ जाता है। इस कैफे के साथ हमारी बहनें भी सफलता के नये शिखर पर पहुँचे, यही कामना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार ने संकल्प लिया है कि हर स्व-सहायता समूह की बहन की मासिक आमदनी कम से कम 10 हजार रूपये हो। उन्होंने कहा कि आनंद की बात है कि आज 127 दीदी कैफे खुलने से एक ही दिन में हमारी हजारों बहनें रोजगार से जुड़ गई हैं। स्व-सहायता समूह की बहनों की खुशी हमारे लिए सच्चा सुख है।

Leave a Reply