बलराम तालाब ने कृषक बरनू को बनाया आत्म-निर्भर


किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की योजना में अनूपपुर जिले के विकासखण्ड जैतहरी के ग्राम जमुड़ी के किसान बरनू कोल ने अपने एक हेक्टेयर के खेत में बलराम तालाब का निर्माण कराया है। सिंचाई साधन उपलब्ध हो जाने से बरनू अब खरीफ फसल के अतिरिक्त रबी की एवं ग्रीष्मकालीन फसलों गेहूँ, चना एवं सब्जियों की खेती भी करने लगे हैं। इससे उन्हें प्रतिवर्ष 50 से 55 हजार रुपये की अतिरिक्त आय प्राप्त हो रही है। बलराम तालाब ने उन्हें आत्म-निर्भर बना दिया है।

कृषक बस्नू ने बलराम तालाब में मछली पालन का कार्य भी प्रारम्भ किया है। इससे उन्हें प्रतिवर्ष लगभग 50 हजार रुपये की आय हो रही है। कृषि विभाग की योजना का लाभ लेकर कृषक बरनू ने विभागीय प्रदर्शन एवं प्रशिक्षणों का लाभ लेकर एवं नई तकनीकों को अपनाकर अपनी खेती को नया स्वरूप दिया है।

कृषक बरनू ने खरीफ वर्ष 2021-22 में बादशाह भोग सुगन्धित धान की खेती एस.आर.आई. पद्धति द्वारा अपनी 1.5 एकड़ भूमि में की। कृषक बरनू द्वारा कृषि एवं उद्यानिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित की गई है। धान, गेहूँ एवं सब्जी उनकी आजीविका की उन्नति का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। उद्यानिकी के क्षेत्र में कृषक बरनू को विशिष्ट उपलब्धि के लिए जिला स्तरीय कृषक पुरुस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। स्थानीय लोग बरनू से प्रेरणा लेकर अपनी कृषि भूमि में नवीन तकनीकी प्रयोग कर आय में बढ़ोत्तरी कर रहे हैं।

Collector Anuppur
#SamriddhKisanMPkiPahchan

Leave a Reply