निगम आयुक्त श्री के.वी.एस. चैधरी ने अवधपुरी में किया त्त्त् सेंटर का निरीक्षण

सेंटर पर रेट लिस्ट चस्पा करने एवं अधिकृत वेंडर के माध्यम से कचरा प्रबंधन, संग्रहण और वैज्ञानिक पद्धति से उसका निष्पादन कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए
भोपाल,
निगम आयुक्त श्री के.वी.एस. चैधरी ने अवधपुरी तिराहा पर स्थापित त्त्त् सेंटर (रिड्यूज, रियूज, रिसाइकल) का निरीक्षण किया और सेंटर पर रेट लिस्ट चस्पा करने एवं अधिकृत वेंडर के माध्यम से कचरा प्रबंधन, संग्रहण और वैज्ञानिक पद्धति से उसका निष्पादन कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त श्री एम.पी.सिंह, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी श्री राकेश शर्मा सहित निगम के अन्य अधिकारी मौजूद थे।
निगम आयुक्त श्री के.वी.एस.चैधरी ने बुधवार को भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा कचरा प्रबंधन के लिए त्त्त् सेंटर स्थापित कर कचरा पृथक्कीकरण की आवश्यकता हेतु विशेष मुहिम के अंतर्गत जोन क्रमांक 14 के अवधपुरी तिराहा पर स्थापित त्त्त् सेंटर का निरीक्षण किया और सेंटर पर रेट लिस्ट चस्पा करने एवं अधिकृत वेंडर के माध्यम से कचरा प्रबंधन, संग्रहण और वैज्ञानिक पद्धति से उसका निष्पादन कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त श्री चैधरी ने अवधपुरी क्षेत्र स्थित रीगल टाउन कालोनी में प्रस्तावित त्त्त् सेंटर के स्थल का निरीक्षण किया और इस अभियान में आम नागरिकों की सहभागिता हेतु अभियान की जानकारी से रहवासी संघों, आम नागरिकों, व्यापारी संगठनों आदि को भी अवगत कराने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त श्री चैधरी ने शहर के अन्य क्षेत्रों में भी त्त्त् सेंटर स्थापना हेतु स्थान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
त्त्त् सेंटर स्थापना का मुख्य उद्देश्य कचरा पृथक्कीकरण की आदत व कचरे को संसाधन के रूप में जानने हेतु जागरूकता उत्पन्न करना है। त्त्त् सेंटर रहवासी संघों, गेटेट कालोनीज आदि में भी खोले जायेंगे। इन सेंटरों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के साथ ही ई-वेस्ट, खिलौने, कपड़े, जूते, चप्पलें, गद्दे, अनुपयोगी फर्नीचर इत्यादि सामग्री का उचित निपटान कर कचरा उत्सर्जन में कमी की जा सकेगी।

Leave a Reply