राष्ट्रपति ने पुणे स्थित श्रीमती लक्ष्मीबाई दगडूशेठ हलवाई दत्त मंदिर ट्रस्ट के 125वें स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लिया

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने आज (27 मई, 2022) महाराष्ट्र के पुणे में श्रीमती लक्ष्मीबाई दगडूशेठ हलवाई दत्त मंदिर ट्रस्ट के 125वें स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लिया और उसे संबोधित किया।

अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने पुणे में गणपति मंदिर और दत्तात्रेय मंदिर की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए दगडूशेठ परिवार की सराहना की। उन्होंने इसका उल्लेख किया कि दगडूशेठ गणपति उत्सव मनाने में लोकमान्य तिलक के साथ भी निकटता से जुड़े थे। राष्ट्रपति ने आगे कहा कि गणपति उत्सव ने हमारी राष्ट्रीय राजनीति में अमूल्य योगदान दिया है। यह पर्व ब्रिटिश शासन के खिलाफ राष्ट्रवाद और सामाजिक समरसता के स्रोत के रूप में सामने आया था।

राष्ट्रपति ने इस पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की कि भगवान दत्तात्रेय मंदिर के संरक्षण और जीर्णोद्धार के अलावा श्रीमती लक्ष्मीबाई दगडूशेठ हलवाई दत्त मंदिर ट्रस्ट गरीब छात्रों को छात्रवृत्ति और अनाथालयों व वृद्धाश्रमों के लिए भोजन प्रदान करने जैसे विभिन्न सामाजिक कल्याण कार्यों में भी शामिल है। उन्होंने दगडूशेठ परिवार और ट्रस्ट की उनके सामाजिक व कल्याणकारी पहलों के लिए सराहना की।

Leave a Reply