**DG NEWS BHOPAL**राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) भोपाल की टीम ने किया गांव -पिपलिया केसव में रेस्क्यू ऑपरेशन।।

श्री आलोक कुमार सिंह उप-महानिरीक्षक की निगरानी में 11 वीं वाहिनी एनडीआरएफ की दो टीमो को भोपाल प्रशासन के द्वारा तैनात किया गया है जिसमे दोनों टीमो के अधिकारी -श्री देवेंद्र कुमार (सेकंड इन -कमांडेंट) है।

एक टीम जो भोपाल के श्यामला हिल्स में NTTTR में तैनात है तथा दूसरा टीम ईद गाह -हिल्स में स्थायी तौर पर तैनात किया गया है ।

जो पूरे मध्यप्रदेश में किसी भी प्रकार का आपदा प्रबंधन का कार्य करती है एवं आपदा प्रबंधन पूरे प्रशासन के साथ मिलकर कार्य करती है ।

इसी क्रम में दिनांक -04/08/20 को दिन-मंगलवार को गांव- पिपलिया केशव, जिला- भोपाल, मध्यप्रदेश में बंद हुई माइनो मैं दो बच्चियां कुमारी-मांशु मीना, एवं कुमारी -सुमन मीना , पिता श्री- प्रान मीना जो सायंकाल को बंद हुए माइनो में नहाने गयी थी लेट होने के कारण परिजनो ने कुछ देर बाद पता किया पता कि बाद पता चला कि ये दोनों बच्चियां डूब गई है । डूबने के बाद पूरे गांव में ऑफर तफरी मच गई ।

ग्रामीणों ने इसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दिया प्रशासन के अधिकारी एस0 डी0 एम0 कोलार- श्री राजेश गुप्ता ने एनडीआरएफ की भोपाल टीम को अवगत कराया ।
अवगत के तुरंत बाद ही टीम के टीम कमांडर -इंस्पेक्टर – देवेंद्र कुमार यादव ने अपने टीम के साथ रात्रि 10:00 बजे को घटना स्थल- पिपलिया केशव के लिए रवाना हो गए ।

घटना स्थल पर पहुचकर टीम के सभी सदस्यों ने मिलकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया रात्रि को ही तकरीबन 4 घंटे तक रेस्क्यू ओपरेशन चलता रहा और रात्रि के 02 बजे तक टीम के गोताखोर – अमरेंद्र सिंह और राहुल कुमार ने बहुत ही मुस्किलो का सामना करते हुए रात्रि के समय दोनों बच्चियों के डेड बॉडी को निकाला और एनडीआरएफ टीम द्वारा प्रशासन को हैंडओवर किया । प्रशासन के सभी अधिकारियों ने टीम के सभी सदस्यों की बहुत ही सराहना की और सभी रेस्क्यू टीम को धन्यबाद किया ।

इस घटना के दौरान एसo डीo एमo (कोलार) श्री – राजेश गुप्ता, एसo पीo – श्री रजत पटलेजा , तहसीलदार – श्री महेंद्र सिंह, टी आई – श्री सुधीर अजररिया एवं अन्य कार्मिक मौजूद रहे**डीजी न्यूज़ से नासिर खान की रिपोर्ट ।**

About Mohd. Nasir Bhopal Bureau

View all posts by Mohd. Nasir Bhopal Bureau →

3 thoughts on “**DG NEWS BHOPAL**राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) भोपाल की टीम ने किया गांव -पिपलिया केसव में रेस्क्यू ऑपरेशन।।

Leave a Reply