कोरोना संक्रमितो के लिए बड़ी खबर

M.p. में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 68000 से ज्यादा हो गई है। इसमें से 61% करीब 41000 मरीज होम आइसोलेट हैं। कम संक्रमित मरीज घर पर रहकर अपना इलाज करा सकेंगे।इन मरीजों को सरकार ने मुफ्त में मेडिसिन किट उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। पुरानी व्यवस्था के अनुसार स्वास्थ्य विभाग का अमला मेडिसिन किट देता था, लेकिन अब व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है,अब नगर निगम और नगर-पालिकाओं के जोन व वार्ड प्रभारियों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख Kipp आइसोलेट मरीजों को घर जाकर मेडिसिन किट उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए वार्ड वार टीम बनाई जाएगी। लेकिन छोटे निकायों में प्रभारी अधिकार या टीम की आवश्यता नहीं है तो स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार कार्यवाही की जाए।

ऊपर दिए गए आदेश अनुसार मेडिसिन किट स्वास्थ्य विभाग से कलेक्टर के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। यह भी कहा गया है कि कई जिलों में मेडिसिन किट के स्थान पर केवल दवाएं उपलब्ध कराई जाए, ऐसे में इसे किट में परिवर्तित किया जाए।
फोन नंबर जारी होंगे
आदेश में कहा गया है कि इस व्यवस्था के प्रभारी व वार्ड व जोन की टीम में शामिल सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के फोन नंबर सार्वजनिक किए जाएंगे। ताकि अगर होम आइसोलेट मरीज को मेडिसिन किट उपलब्ध नहीं होती है तो व संपर्क कर सके।

Leave a Reply