जिले में बर्ड फ्लू का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया…..

नरसिंहपुर

जिले में बर्ड फ्लू से बचाव के लिए ऐहतियात बरतने और सचेत रहने के लिए कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने संबंधित अधिकारियों की शुक्रवार को बैठक ली। कलेक्टर श्री वेद प्रकाश की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी और पोल्ट्री फार्म के संचालक शामिल हुए। बैठक में डॉ. प्रगति पटैल प्रभारी पशु रोग अन्‍वेषण प्रयोग शाला नरसिंहपुर द्वारा बर्ड फ्लू के संबंध में पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई।

बैठक में पशु पालन विभाग से डॉ. पीके शर्मा, सिविल सर्जन द्वारा बर्ड फ्लू के संबंध में अब तक की गई कार्रवाई से अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि जिले से वर्तमान में तीन सेंपल टेस्टिंग के लिए भेजे गये हैं, जिसकी रिपोर्ट प्रतीक्षित है।

बैठक में बताया गया कि नरसिंहपुर में बर्ड फ्लू का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है, फिर भी ऐहतियात के तौर पर जिले के कुक्कुट पालकों एवं व्यावसायियों द्वारा बर्ड फ्लू रोग से बचाव व रोकथाम के लिए पोल्ट्री फार्मों एवं दुकानों में साफ- सफाई रखना आवश्यक है।

आवश्यक सावधानी रखते हुए कुक्कुट उत्पादों को अच्छे से पकाकर उपयोग में लाने से संक्रमण का खतरा नहीं होता है। वर्तमान में बर्ड फ्लू को लेकर जनसामान्य को घबराने की जरूरत नहीं है। जिला एवं विकासखंड स्तर पर रेपिड रिस्पांस टीम का गठन कर लिया गया है, जो भारत सरकार के दिशा- निर्देशों के अनुसार तत्काल कार्रवाई करेगी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री केके भार्गव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार शिवहरे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीसी आनंद, डॉ. गुलाब खातरकर, समस्त विकासखंड के पशु चिकित्सक उपस्थित रहे।

संवाददाता प्रमोद चौरसिया करकबेल

Leave a Reply