गाँव में भी मिल रही है शहरों की तरह सुविधाएँ : मंत्री डॉ. मिश्रा

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने विकास यात्रा के समापन पर कहा कि पूरे प्रदेश में विकास की बयार बह रही है। अब गाँव में भी शहरों की तरह सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही है। डॉ. मिश्रा रविवार को विकास यात्रा के अंतिम दिन दतिया विधानसभा क्षेत्र के पिटसुरा, भदुमरा, एरई, हिडोरा और घुघसी गाँव की यात्रा में शामिल हुए। उन्होंने लगभग एक करोड़ 50 लाख रूपए के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। डॉ. मिश्रा ने विकास यात्रा में हितग्राहियों को हितलाभ वितरित करने के साथ ही शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व और मार्गदर्शन में जनता के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएँ संचालित की जा रही है। सरकार निरंतर प्रयत्न कर रही हैं कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजना से लाभान्वित किया जाए। संत रविदास जयंती से प्रारंभ विकास यात्रा में गाँव-गाँव जाकर पात्र हितग्राहियों को चिन्हित करने का काम किया गया। हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए गए। करोड़ों रूपए के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया गया है। सरकार के दृढ़ संकल्प का ही परिणाम है कि गाँव में विकास कार्य चहुँओर दिखाई दे रहे हैं। गाँव में न सिर्फ गौशालाओं का निर्माण किया जा रहा है बल्कि युवाओं के लिए स्वीमिंग पूल भी बनाए जा रहे हैं। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा है कि यदि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभों से वंचित है तो वह आगे आए हर पात्र व्यक्ति को लाभान्वित करने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने ग्राम पिटसूरा में 17 लाख रूपये के विकास एवं निर्माण कार्यों की घोषणा की। ग्राम भदूमरा में 54 लाख 55 हजार रूपये के विकास कार्य की ग्रामीणों को सौगातें देते हुए 4 भूमिहीन ग्रामीणों को आवासीय पट्टे भी वितरित किए। उन्होंने ग्राम एरई में एक करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगातें देकर 28 अनुसूचित जाति के हितग्राहियों को आवासीय पट्टे प्रदाय किये। ग्राम हिड़ोरा में 33 लाख 54 हजार रूपये के विकास कार्यों की घोषणा की साथ ही 20 भूमिहीन परिवारों का आवासीय पट्टे प्रदाय किये। मंत्री डॉ. मिश्रा ने ग्राम घूघसी में 48 लाख 54 हजार रूपये के विकास कार्यों की घोषणा की और 13 भूमिहीन ग्रामीणों को आवासीय भूखण्ड़ के स्वीकृति-पत्र भी वितरित किए।

ग्राम घुघसी को गौशाला और स्वीमिंग पूल की सौगात

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने विकास यात्रा के अंतिम दिन ग्रामीणों को 61 लाख 64 हजार रूपये की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण कर सौगातें दी। उन्होंने रविवार को विकास यात्रा में ग्राम घूघसी में 37 लाख 99 हजार रूपये की लागत से नव-निर्मित गौशाला और 3 लाख 85 हजार से निर्मित किए गए स्वीमिंग पुल की सौगात दी।

83 लाख 54 हजार रुपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन

मंत्री डॉ. मिश्रा ने रविवार को विकास यात्रा के समापन दिवस पर विभिन्न ग्रामों में 83 लाख 54 हजार रूपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया। उन्होंने प्रमुख रूप से ग्राम घूघसी में 24 लाख 99 हजार रूपये की लागत से नवीन तालाब निर्माण और खेड़ापति मंदिर पर 24 लाख 99 हजार रूपये की लागत की रिटर्निग वॉल निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया।

तिलक कर गाँव में विकास यात्रा का हुआ स्वागत

दतिया विधानसभा क्षेत्र में गृह मंत्री डॉ. मिश्रा के नेतृत्व में निकाली गई विकास यात्रा का हर गाँव में भव्य स्वागत हुआ। यात्रा के गाँव में प्रवेश के समय कलश शोभा यात्रा निकाली गई। विकास यात्रा के प्रवेश पर महिलाओं ने तिलक कर स्वागत किया। डॉ. मिश्रा ने पुष्प-वर्षा कर सभी का आत्मीय अभिनंदन किया।

वरिष्ठजनों का किया अभिनंदन

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने विकास यात्रा में गाँव-गाँव जाकर स्थानीय वरिष्ठजनों का अभिनंदन किया। उन्होंने बुजुर्गों का पुष्पहार से स्वागत कर शॉल और श्रीफल भी भेंट किए।

हार से मिलती है जीतने की प्रेरणा

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा दतिया ट्रॉफी समापन कार्यक्रम में शामिल हुए। खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हार हमेशा जीत का द्वार खोलती है। हार से निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हार ही जीतने के लिए प्रेरणा देती है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने खेल युवा कल्याण विभाग के दतिया ट्रॉफी के समापन कार्यक्रम में दिल्ली एवं हरियाणा की टीमों के बीच हुए अंतिम मुकाबले में खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी। प्रतियोगिता 19 फरवरी से स्थानीय स्टेडियम ग्राउण्ड़ में चल रही थी। इसमें कुल 8 टीमों ने भाग लिया था।

Leave a Reply

%d bloggers like this: