गाँव के विकास से ही देश का विकास – राज्यपाल श्री पटेल


विदिशा के जनजातीय ग्राम घाटखेड़ा पहुँचे राज्यपाल

राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने कहा है कि देश का सच्चा विकास तभी होगा जब गाँवों का विकास होगा, उन्होंने जन-प्रतिनिधियों और शिक्षित युवाओं का आव्हान किया कि वे शासन की योजनाओं तथा कार्यक्रमों का लाभ वंचित समुदाय को दिलवाएँ। राज्यपाल मंगलवार को विदिशा जिले की सायर ग्राम पंचायत के जनजातीय बहुल गाँव घाटखेड़ी में विभिन्न योजनाओं का लाभ जनजातीय हितग्राहियों को वितरित करने के बाद ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह, क्षेत्रीय विधायक श्रीमती राजश्री रूद्रप्रताप सिंह उपस्थित थे।

राज्यपाल श्री पटेल ने बालिकाओं को शिक्षा और स्वास्थ्य पर जोर देते हुए कहा कि बालिकाओं को सशक्त बनाकर ही समाज और देश को सक्षम बनाया जा सकता है। उन्होंने जनजातीय बहुल गाँव आने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार की आज अनेक कल्याणकारी योजनाएँ है। पहले या तो ऐसी योजनाएँ थी नही या सीमित थी। उन्होंने आव्हान किया कि इन योजनाओं का क्रियान्वयन बिना भेदभाव के करें। उन्होंने कहा कि जनजातीय आबादी को उत्कृष्ट स्वास्थ्य और शिक्षा उपलब्ध करवाकर मुख्यधारा से जोड़े। राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि वे आश्वस्त है कि अब योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी गम्भीरता से हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रसव पूर्व से लेकर जीवन के हर क्षेत्र में सरकार की कल्याणकारी योजनाएँ है।

राज्यपाल ने शताब्दी की कोरोना जैसी विनाशकारी बीमारी में प्राणवायु की महत्ता बताते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण हमेशा से मानव जाति के बेहतर स्वास्थ्य में प्रभावी रहा है और समाज की जिम्मेदारी है कि वे वृक्षारोपण के साथ ही वनों को बचायें तथा प्रकृति प्रदत्त संसाधनों का संरक्षण करें। राज्यपाल श्री पटेल ने विभिन्न हितग्राहियों को योजनाओं के लाभ के प्रमाण-पत्र वितरित किये। उन्होंने स्कूली बच्चों को गणवेश, पुस्तकें आदि भी भेंट की। राज्यपाल ने विदिशा जिले के पर्वतारोही श्री संदीप चौकसे को भी सम्मानित किया।

जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री तोरण सिंह और शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री रुद्रप्रताप सिंह ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में राज्यपाल का ग्रामीणों ने परम्परागत ढंग से स्वागत किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ और अंत मे राष्ट्रगीत की धुन बजाई गई।

राज्यपाल ग्रामीणों की चौपाल पर पहुँचे और किया संवाद

राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने घाटीखेड़ी गाँव में ग्रामीणों से खुलकर संवाद किया। ग्रामीणों द्वारा लगाई गई चौपाल में श्री पटेल ने बिना किसी औपचारिकता के हर वर्ग के व्यक्तियों से उनकी कुशलक्षेम पूछी और उनके जीवन के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने जिला पंचायत के अध्यक्ष और क्षेत्रीय विधायक से कहा कि ग्राम में नल जल योजना और ग्राम में अंदरूनी रास्तों को और बेहतर करें। राज्यपाल ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि गाँव में 40 के आसपास प्रधानमंत्री आवास हैं। उन्होंने बच्चों से बात की और उनसे स्कूल जाने और नियमित पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर उन्होंने कई ग्रामीणों को अपनी तरफ से शाल भेंट की और बच्चों को फल वितरित किये।

Leave a Reply