राष्ट्रीय एकता में पटेल के योगदान से युवा भावी पीढ़ी को परिचित कराएँ

  • राष्ट्रीय एकता में सरदार पटेल का योगदान अविस्मरणीय : राज्यपाल श्री पटेल
  • स्वच्छ भारत अभियान समापन और कैच द रेन 2.0 शुभारम्भ


भोपाल। Governor MP श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि देशवासियों, विशेषकर युवा पीढ़ी को सरदार पटेल की विरासत को जीवंत करने और आधुनिक भारत के निर्माण में उनके अद्वितीय योगदान से भावी पीढ़ी को परिचित कराने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत की राष्ट्रीय एकता में सरदार वल्लभभाई पटेल का योगदान अविस्मरणीय है।

राज्यपाल श्री पटेल आज नेहरू युवा संगठन द्वारा आयोजित स्वच्छ भारत अभियान के समापन और जल शक्ति मिशन “कैच द रेन 2.0” शुभारम्भ कार्यक्रम को जल एवं भूमि प्रबंध संस्थान भोपाल में सम्बोधित कर रहे थे।

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि लोग बच्चों के सुखी भविष्य के लिए धन की बचत करते हैं और पर्यावरण की अनदेखी करते है जबकि पर्यावरण और जल संरक्षण भावी पीढ़ी के सुरक्षित भविष्य के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है। युवाओं को राष्ट्र-निर्माण में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के लिए संकल्पित होना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश तेजी से आत्म-निर्भरता की ओर बढ़ रहा है। इसमें सभी का सहयोग जरूरी है क्योंकि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास ही आत्म-निर्भर भारत के निर्माण का आधार है। उन्होंने नेहरू युवा केंद्र द्वारा पर्यावरण और जल संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की। सभी को दीपावली की शुभकामनाएँ दी। राज्यपाल श्री पटेल ने इस अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान में सहयोग के लिए दूरदर्शन केंद्र भोपाल की निदेशक सुश्री पूजा वर्धन सहित अन्य व्यक्तियों को सम्मानित किया। स्मारिका एवं पोस्टर का अनावरण किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन से किया। सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

सांसद साध्वी सुश्री प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने स्वयं का उदाहरण प्रस्तुत कर स्वच्छता अभियान को जन-आन्दोलन बना दिया है। उन्होंने दिखा दिया है कि जन-मन जब एकाग्र होते हैं तो असम्भव कार्य भी सिद्ध हो जाते है। उन्होंने कहा कि युवा देश की दशा एवं दिशा का निर्धारण करते हैं। स्वच्छता के लिए जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति स्वयं, परिवार और समुदाय की स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति सजग हो।

नेहरू युवा संगठन के कार्यकारी निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल अरुण कुमार सिंह ने कहा कि आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के दृष्टिगत संगठन ने अभियान के दौरान देश के सभी जिलों से 75 लाख सिंगल यूज प्लास्टिक संग्रहण के लक्ष्य से अधिक का संग्रहण किया है। संगठन के राज्य निदेशक श्री आर.एन. त्यागी ने स्वागत उद्बोधन दिया। आभार प्रदर्शन उपनिदेशक डॉ. सुरेंद्र शुक्ला ने किया।

Leave a Reply