🔹 रबी उपार्जन संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित

गोविन्द दुबे 9893802968

रायसेन/कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रबी उपार्जन संबंधी बैठक आयोजित कर Collector Raisen श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले में रबी उपार्जन के लिए की जा रही तैयारियों की विस्तार से जानकारी लेते हुए समीक्षा की। Collector Raisen अधिकारियों को निर्धारित उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए उपार्जन केन्द्रों पर तौल कांटे, धागा, सिलाई, बारदाने, टैग सहित जरूरी इंतजाम पर्याप्त समय पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए।

🔶 Collector Raisen ने कहा कि प्रदेश में मौसम परिवर्तन के चलते शासन द्वारा रबी उपार्जन वर्ष 2021-22 के तहत समर्थन मूल्य पर चना, मसूर और सरसों की उपार्जन तिथि बढ़ाते हुए 22 मार्च से प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है। किसान बिना किसी परेशानी के सुगमता से अपनी उपज न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेच सके, इसके लिए उपार्जन केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उपार्जन नीति अनुसार तेवड़ा मिक्स चना नहीं लिया जाएगा। इसलिए किसानों को समझाईश दी जाए कि वे उपार्जन के लिए तेवड़ारहित चना ही लेकर आए जिससे कि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो।

🔶 बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए उपार्जित अनाज के त्वरित परिवहन और भण्डारण के लिए भी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएं जिससे कि उपार्जन केन्द्रों पर अधिक समय तक अनाज रखा न रहे। उपार्जन केन्द्रों पर किसानों के लिए पेयजल, छाया, बैठक व्यवस्था सहित ट्रेक्टर-ट्रालियों के आगमन और निर्गमन सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में भी जानकारी ली गई।

Leave a Reply