राजस्व प्रकरणों का समय सीमा में हो निराकरण कलेक्टर ने दिए निर्देश

गोविन्द दुबे मो.9893802968

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित कर Collector Raisen श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा तहसीलवार सीएम हेल्पलाईन में लंबित प्रकरणों, नॉन एक्टीविटी वाले प्रकरणों, आरसीएमएस रीडर लॉगिन एवं पीठासीन लॉगिन पर लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए प्राथमिकता के साथ राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण में संतोषजनक प्रगति नहीं होने पर घोर नाराजगी व्यक्त करते हुए एसडीएम, तहसीलदारों को प्राथमिकता के साथ समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए गए। साथ ही शिकायतकर्ता से संवाद कर निराकरण के संबंध में अवगत कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में नामातंरण, बंटवारा, सीमांकन, आरआरसी वसूली, नजूल प्रकरण तथा आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज प्रकरणों की जानकारी लेते हुए लंबित प्रकरणों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। प्राकृतिक आपदा एवं आकस्मिक कारणों से मृत्यु होने पर पीड़ितों के परिजनों को शीघ्र राहत उपलब्ध कराने के लिए त्वरित रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। डायवर्सन, नजूल के भू-भाटक तथा अर्थदंड के वसूली कार्य में तेजी में लाने, डायवर्सन के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने एवं पुराने डायवर्सन के प्रकरणों की भी एंट्री कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में सभी एसडीएम को उनके क्षेत्र के तहसील कोर्ट का नियमित निरीक्षण करने तथा क्षेत्र में चल रहे विकास एवं निर्माण कार्यो का निरीक्षण कर कार्य की प्रगति पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए। एसडीएम, तहसीलदारों को शासकीय भवनों एवं शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटवाने, शासकीय भवनों के निर्माण के लिए आवंटित भूमि का शीघ्र सीमांकन कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा सके।

Leave a Reply