पात्र हितग्राहियों को ढूढ – ढूढकर लाभांवित करें – कमिश्नर श्री कियावत

गोविन्द दुबे .9893802968

नए वर्ष के पहले ही दिन कमिश्नर श्री कवीन्द्र कियावत ने लक्ष्य जन सरोकार को पूरे संभाग का अभियान बनाने के लिए संभाग के सभी जिलों के अफसरों की बैठक में तय किया है कि इस एक माह में चुनाव कार्यक्रम की तर्ज पर हितग्राहीमूलक योजनाओं से पात्र परिवारों को ढूढ-ढूढकर लाभांवित किया जाएगा। श्री कियावत ने एक बार फिर सभी अधिकारियों को योजना के प्रावधान और प्रक्रिया से इसलिए अवगत कराया कि हितग्राहियों की पात्रता चयन में कोई गफलत नहीं रहे। बैठक में सभी जिला पंचायत सीईओ, एडीएम और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

श्री कियावत ने अधिकारियों को बताया कि शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र हितग्राही को मिले इसके लिये वृहद अभियान चलाकर सर्वे किया जाए। उन्होंने कहा कि नव वर्ष की शुरूआत काम से करें और शासन की मंशानुरूप योजनाओं का लाभ नागरिकों तक पहुँचाएं। श्री कियावत ने कहा कि सामाजिक न्याय, श्रम, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, कृषि, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, विद्युत मंडल, पशु चिकित्सा, राजस्व, नगरीय विकास और ग्रामीण विकास के सभी विभागों की हितग्राही मूलक योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को चिहांकित करने के लिए वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाए।

श्री कियावत ने कहा नगरीय क्षेत्र में एडीएम और ग्रामीण क्षेत्र मे जिला पंचायत सीईओ इस अभियान का नेतृत्व करें। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र में वार्ड और ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत को इकाई मानकर सर्वे दलों का गठन करें। उन्होंने कहा कि 5 जनवरी तक टीम गठित हो जाएं और 6 को ट्रेनिंग के बाद सर्वे का काम शुरू हो। उन्होंने कहा कि 15 तक सर्वे हो तथा 16 को विभागवार सर्वे पत्र जमा कर अगले दिन से 25 तारीख तक लाभांवितों को दिए जाने वाले लाभ को स्वीकृत किया जाए।

श्री कियावत ने सभी जिलों से आए एडीएम और सीईओ सभी विभागों की योजनाओं और पात्रता की संक्षेप में जानकारी दी। श्री कियावत ने कहा कि 25 जनवरी तक हितग्राहियों का चिहांकन कर उन सभी योजना का लाभ स्वीकृत करें जिसके वे पात्र है। योजना के तहत लाभांवित करना सुनिश्चित करें।

श्री कियावत ने सख्त निर्देश दिये कि 3 दिन में एडीएम और सीईओ जिला पंचायत अपने अमले को प्रशिक्षित करें। नगरीय निकाय के अमले सहित अन्य विभागों का अमला घर-घर जाकर व्यवस्थित तरीके से प्रत्येक योजना के पात्र हितग्राही को चिहांकित करेंगे। सर्वे के बाद पात्र हितग्राहियों को विभागवार योजनाओं के लिये प्रकरण तैयार कर 25 जनवरी तक लाभांवित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सर्वेदल इन येाजनाओं के भी लिपिबद्ध करें आवेदन भी लेंगे।

संभागायुक्त श्री कियावत ने राजस्व की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोटवार को सशक्त बनाया जाए और हो सके तो 26 जनवरी को परेड में भी शामिल करें। राजस्व न्यायालयों को सुव्यस्थित करें। सभी एडीएम कोर्ट का नियमित निरीक्षण कर लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं। राजस्व वसूली बढ़ाएं। भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें।
समय-सीमा में काम न होने पर लगाएं जुर्माना

श्री कियावत ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि लोक सेवा गारंटी में समय-सीमा में सेवा नहीं देने पर अधिकारियों पर जुर्माना लगाएं। लोक सेवा गारंटी को मजाक नहीं बनाएं। लोक सेवा केन्रोंज का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये। श्री कियावत ने खाद्य मिलावट के प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिये।

एडीएम ग्रामीण क्षेत्रों में करें रात्रि विश्राम

शासन-प्रशासन का जनता में विश्वास जगाने के लिए जनता को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लेने सभी एडीएम ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करें और रात्रि विश्राम कर ग्रामीणों से शासन की योजनाओं का जमीनी स्तर पर मिलने वाले लाभ का जायजा लें।
CM Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh

JansamparkMP

Leave a Reply