“सारथी एप” से सारथियों ने दिए ऑनलाईन लायसेंस के आवेदन : परिवहन मंत्री Govind Singh Rajput

परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने बताया कि ऑनलाईन लर्निंग लायसेंस बनवाने के लिये संचालित “सारथी एप” के माध्यम से एक माह में 60 से अधिक लोगों ने अपने आवेदन दिये। उन्होंने कहा कि सारथी एप की मदद से परिवहन विभाग में लायसेंस के लिये लगने वाली लम्बी कतारों से लोगों को मुक्ति मिलेगी। बिना परिवहन कार्यालय आये घर बैठे आवेदक लर्निंग लायसेंस के लिये अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि ऑनलाईन लर्निंग लायसेंस बनवाने की प्रक्रिया को सरल करते हुए परिवहन विभाग द्वारा एक अगस्त, 2021 से सारथी साफ्टवेयर के माध्यम से लर्निंग लायसेंस के आवेदन लिये जा रहे हैं। इस योजना से कोई भी व्यक्ति जो लर्निंग लाइसेंस के लिए निर्धारित मानदंड को पूरा करता है, वह आधार कार्ड की केवाईसी द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकता है एवं ऑनलाइन टेस्ट को उत्तीर्ण करने के पश्चात अपना लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकता है। ऐसे आवेदक जो बिना आधार कार्ड के लर्निंग लायसेंस प्राप्त करना चाहते हैं वह भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें अपने दस्तावेज इसके अंदर अपलोड करने होंगे। परिवहन कार्यालय द्वारा दस्तावेजों के परीक्षण उपरांत आवेदक ऑनलाइन टेस्ट देकर लर्निंग लायसेंस प्राप्त कर सकता है। इस योजना के लागू होने से आवेदकों के समय की काफी बचत हो रही है एवं सुविधाजनक तरीके से लर्नर लायसेंस प्राप्त हो रहे हैं।

परिवहन आयुक्त श्री मुकेश जैन ने बताया कि 14 अगस्त 2021 तक विभाग को लर्निंग लाइसेंस की 73428 आवेदन प्राप्त हुए हैं इनमें से 59794 आवेदकों ने टेस्ट दिया एवं 61289 लर्निंग लाइसेंस जारी किए जा चुके हैं, जिसमें 260 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है। यह योजना परिवहन कार्यालयों में प्रक्रियाओं को पारदर्शी बनाने में मील का पत्थर साबित हो रही है एवं प्रदेश के सभी नागरिकों विशेषकर युवा वर्ग द्वारा इस पहल को बहुत ही अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

आयुक्त श्री जैन ने कहा कि निकट भविष्य में ड्राइविंग लायसेंस के लिए इसी प्रकार की अन्य योजना भी प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि वह स्वयं आवेदन करने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो प्रदेश में 40 हजार से भी अधिक कॉमन सर्विस सेंटर तथा एमपी ऑनलाइन के सर्विस केंद्र हैं जहाँ से आवेदक ऑनलाइन आवेदन के लिए सहायता प्राप्त कर सकता है।

Leave a Reply