गुजरात में आयकर विभाग का तलाशी अभियान

आयकर विभाग ने अहमदाबाद में 23 नवंबर, 2021 को एक बड़े व्यापारिक समूह के परिसरों की तलाशी ली और जब्ती की कार्रवाई की है। यह व्यापारिक समूह अहमदाबाद में मुख्य तौर पर स्टेनलेस स्टील और धातु के पाइपों का व्यापार करता है। इस दौरान अहमदाबाद और मुम्बई स्थित समूह के 30 से अधिक परिसरों पर छापा मारा गया।

तलाशी अभियान के दौरान बड़े पैमाने पर आपत्तिजनक दस्तावेज, फुटकर कागजात, डिजिटल प्रमाण आदि बरामद हुये, जिन्हें जब्त कर लिया गया। इन सबूतों में समूह की अघोषित आय का पूरा हिसाब-किताब दर्ज है, जिस पर देय टैक्स नहीं दिया गया था। सबूतों के शुरूआती विश्लेषण से पता चला है कि समूह माल और स्क्रैप की नकदी बिक्री करता रहा है, जिसका कोई हिसाब नहीं रखा गया है। बही-खातों में इसे दर्ज नहीं किया गया है। इसके अलावा, अघोषित नकदी को कर्ज में देना और उस पर ब्याज वसूलना, नकदी खर्च, खर्च का जाली हिसाब, आदि का भी पता चला है। ये सारे आपराधिक सबूत हैं। समूह के मुख्य कर्ता-धर्ता की व्हॉट्सैप-चैट भी पकड़ी गई है, जिसे डिलीट कर दिया गया था। इससे पता चला है कि समूह ने कर-योग्य आय को कम दिखाने के इरादे से खातों में भारी हेर-फेर किया है। कुछ बेनामी सम्पत्तियों का भी पता चला है।

तलाशी में 1.80 करोड़ रुपये नकद और 8.30 करोड़ रुपये की कीमत के आभूषणों को जब्त किया गया है। ये सब अघोषित हैं और इनका कोई हिसाब-किताब नहीं है। अब तक 18 बैंक लॉकरों को सील कर दिया गया है। तलाशी अभियान में 500 करोड़ रुपये से अधिक का अघोषित लेन-देन पकड़ा गया है।

इस संबंध में जांच अभी जारी है।

Leave a Reply