वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण केंद्र सरकार के सचिवों के दल के साथ चर्चा के लिये कल गिफ्ट सिटी, गांधीनगर जायेंगी

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में वित्त एवं कॉरपोरेट मंत्रालय के सात सचिवों का एक दल 20 नवबंर, 2021 को गांधीनगर जा रहा है। यह दल गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक (गिफ्ट)-सिटी में भारत के पहले इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर (आईएफएससी) के विकास और उसकी प्रगति पर चर्चा करेगा। चर्चा में वित्त राज्यमंत्री श्री पंकज चौधरी और डॉ. भागवत कृष्णाराव कराड भी शिरकत करेंगे। चर्चा निम्नलिखित विषयों पर होगीः

भारत के भीतर भारतीय कॉरपोरेटों के लिये वैश्विक वित्तीय सेवाओं के द्वार-मार्ग के रूप में गिफ्ट-आईएफएससी की भूमिका।
वैश्विक वित्तीय व्यापार को भारत के प्रति आकर्षित करना, और
फिनटेक ग्लोबल हब के तौर पर विकास।
वित्त मंत्री गिफ्ट सिटी में प्रमुख अवसंरचना सुविधाओं का भी दौरा करेंगी और आईएफएससी में उपस्थित विभिन्न हितधारकों/संस्थाओं से बातचीत करेंगी। यह दौरा केंद्र सरकार की उस प्रतिबद्धता के मद्देनजर है, जिसके तहत गिफ्ट-आईएफएससी को भारत का प्रमुख वित्तीय सेवा केंद्र तथा भारत में दो-तरफा वैश्विक वित्तीय प्रवाह के लिये सक्षम द्वार-मार्ग बनाना है। चर्चा के दौरान गिफ्ट-आईएफएससी के तेज विकास के सम्बंध में विभिन्न विचार और रणनीतियां सामने आयेंगी। उल्लेखनीय है कि गिफ्ट-आईएफएससी की रचनाइस दृष्टि के तहत की गई थी कि उन सभी वित्तीय गतिविधियों को बाहर से वापस लाना है, जो पहले यहीं शुरू हुई थीं। इस तरह आत्मनर्भर भारत की भावना को वास्तविकता में बदलना है।

इस दृष्टि को साकार करने के लिये भारत सरकार, गुजरात सरकार, गिफ्ट सिटी और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण, गिफ्ट-आईएफएससी के लिये एकीकृत वित्तीय क्षेत्र निमायक ने मिलकर प्रयास किया है, ताकि विश्वस्तरीय वित्तीय नियम, मजबूत अवसंरचना, प्रतिस्पर्धी कर प्रणाली और हवाई-जहाज किराये पर देने, सोने-चांदी का कारोबार तथा वैश्विक इन-हाउस केंद्रों जैसी सेवाओं तथाअभिनव और विभिन्न वित्तीय उत्पाद सहिततमाम तरह के अवसरों की तलाश की जा सके। बेहतरीन अवसंरचना की मदद से स्टार्ट-अप को परिपक्व बनाने के लिये फिनटेक और प्रयोगशालायें उपलब्ध हैं। साथ ही ‘आईएफएससी बियॉन्ड फिनटेक फेस्टेविल’ और हैकेथॉन जैसे वैश्विक कार्यक्रम तैयार किये जा रहे हैं। इसके अलावा यह भी उल्लेखनीय है कि गिफ्ट-आईएफएससी तेजी से इस क्षेत्र में फलने-फूलने वाले फिनटेक हब के रूप में उभर रहा है।

Leave a Reply