प्रदेश में नए औद्योगिक निवेश प्रस्तावों को सभी सुविधाएँ



प्रदेश में नवीन निवेश प्रस्तावों को प्रोत्साहित करते हुए राज्य शासन द्वारा आवश्यक सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं। हाल ही में टेक्सटाइल, खाद्य प्रसंस्करण, लॉजिस्टिक, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में निवेश के लिए प्राप्त प्रस्तावों के परीक्षण की कार्यवाही की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan से इस सप्ताह अर्न इंडिया मैन्यूफेक्चरिंग, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, अविगना प्राइवेट लिमिटेड, सागर ग्रुप और विहान इंटरप्राइजेज के पदाधिकारी निवेश प्रस्ताव के साथ मिले हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवेशकों को आश्वस्त किया है कि उन्हें राज्य शासन की ओर से भूमि सहित अन्य सभी आवश्यक सुविधाएँ प्रदान की जाएंगी। उद्योग नीति के अंतर्गत दी जाने वाली रियायतों को प्राप्त करना निवेशकों का अधिकार है। कोरोना के दौर के बाद बड़ी संख्या में रोजगार सृजन की जरूरत को देखते हुए नए निवेश को भरपूर प्रोत्साहन दिया जाएगा। अन्य देशों विशेषकर चीन आदि से अपने उद्योग भारत में स्थानांतरित करने वाले उद्योगपतियों को भी मध्यप्रदेश में आकर्षित करने के प्रयास हो रहे हैं।

इस क्रम में गत माह अर्न इंडिया मैन्यूफेक्चरिंग के सीईओ भी मुख्यमंत्री श्री चौहान से भेंट कर एलइडी लाइट्स और स्मार्ट होम प्रोडेक्ट्स की 200 करोड़ रूपए लागत की इकाई स्थापित करने की मंशा से अवगत करवा चुके हैं। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम द्वारा होशंगाबाद में 400 करोड़ रूपए की पूंजीगत व्यय से कैंसर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्थापना में सहयोग के लिए प्रस्ताव दिया गया है। विहान इंटरप्राइजेज ने 185 करोड़ रूपए के निवेश से प्रसंस्करण इकाईयों और संयंत्रों की स्थापना का प्रस्ताव दिया है। यह उद्योग सीहोर जिले में बुधनी के निकट ग्राम बासापुर-जर्रापुर में लगाना प्रस्तावित है। अविगना प्राइवेट लिमिटेड ने कृषि और लॉजिस्टिक के क्षेत्र में अपने प्रस्ताव से अवगत करवाया है। सागर ग्रुप ने 1000 करोड़ रूपए से भोपाल में मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल प्रारंभ करने की कार्य-योजना को आगे बढ़ाया है।

Leave a Reply