कुपोषण छोड़ पोषण की ओर थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर

कुपोषण छोड़ पोषण की ओर थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर


शहरी क्रमांक 5 के सेक्टर खजराना टू(2) के वार्ड 36 में पोषण माह का कार्यक्रम किया गया जिसमें मुख्य अतिथि जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीरामनिवास बुधौलिया जी उपस्थित रहे।

उनके द्वारा कार्यक्रम में मौजूद सभी महिलाओं को पोस्टिक आहार एवं पोस्टिक व्यंजनों की समझाइश दी गयी,तथा गर्भवती महिलाओं को मातृ वंदना योजना के प्रमाण पत्र दिए गए एवं किशोरी बालिकाओं को छात्रवृत्ति के प्रमाण पत्र दिए गए जो बच्चे अधिकम वजन के थे वह सामान्य में आए तो उन बच्चों की माताओं को भी प्रोत्साहित किया गया और प्रमाण पत्र दिए गए,एवं बच्चों को पोषण किट दी गई।

महिला एवं बाल विकास की सभी आंगनवाड़ियों में यह पोषण माह बनाया जा रहा है,इस माह में सभी कार्यकर्ताएं कुपोषण को दूर करने के लिए महिलाओं को तरह-तरह के फल सब्ज़ियां और पौष्टिक आहार बनाके बस्ती की सभी महिलाओं को घर में बच्चों को पोष्टिक भोजन लेने के लिए प्रेरित करतीं हैं।

यह माह हर आंगनवाड़ी में बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है, पिपलिया कुमार काकड़ में कार्यकर्ता अनीता बेलिया एवं खजराना सेक्टर 2 की कार्यकर्ताओं ने यह कार्यक्रम बहुत ही व्यवस्थित तरह से मनाया।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीरामनिवास बुधौलिया जी,के साथ परियोजना अधिकारी श्रीमती संगीता विजयवर्गीय एवं सेक्टर सुपरवाइज़र अनिता टेकचंदानी मौजूद रहीं।

आपकी मुस्कान जन जागृति समिति संस्था सचिव शालिनी रमानी ने सभी महिलाओं को पोषण आहार व हरी सब्जियों के महत्व बताते हुए,हरी सब्जियों द्वारा खून बढ़ाने की विधि बताई।

अंत में कार्यक्रम की संचालक श्रीमती अनिता टेक्चन्दानी ने सभी महिलाओं को पोषण माह के महत्व व उद्देश्य बताकर सभी कार्यकर्ताओं को बधाई दी,एवं परियोजना अधिकारी संगीता विजयवर्गीय ने सभी कार्यकर्ताओं एवं साहिकाओं को दिन रात कड़ी मेहनत कर महिला एवं बाल विकास की सभी योजनाओं को सफलता पूर्वक सम्पन्न करने के लिए सम्मानित कर कार्यक्रम का समापन किया।

कार्यक्रम के पश्चात सभी कार्यकर्ताओं ने अतिथिगण को भोजन करवाया।

Leave a Reply