मंत्री श्री सारंग ने किया 2 करोड़ से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन

मंत्री श्री सारंग ने किया 2 करोड़ से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन

 

 

 

 

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने सोमवार को नरेला विधानसभा अंतर्गत नगर निगम भोपाल के वार्ड क्रमांक 44, 69 एवं 70 में लगभग 2 करोड़ से अधिक की लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया।

पहले पानी के टैंकरों से मिलता था पानी, आज हर घर नल से जल

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि नरेला विधानसभा वर्ष 2008 के पहले पिछड़ी विधानसभा के रूप में पहचानी जाती थी। उस समय पक्की सड़कों, स्वच्छ पेयजल, बिजली सहित कई मूलभूत सुविधाओं का अभाव था।

विभिन्न विकास कार्य और लागत

  • वार्ड क्र. 69 में डामरीकरण, नाली सहित विभिन्न निर्माण कार्य लागत-राशि रु 1.21 करोड़

  • वार्ड क्र. 70, सुभाष कालोनी में डामरीकरण लागत -राशि रु 28.49 लाख

  • वार्ड क्र. 44 अभिरुचि परिसर में नाली, रोडक्रॉस निर्माण, पार्क का निर्माण लागत -राशि रु 22.29 लाख

  • वार्ड क्र. 70 में गुरूनानकपुरा की सड़कों का डामरीकरण लागत-राशि रु 11.92 लाख

वार्ड क्र. 70 वार्ड कार्यालय की मरम्मत, सौंदर्यीकरण एवं बाउंड्रीवॉल निर्माण लागत -राशि रु 9.13 लाख

  • वार्ड क्र. 44 सुदामा नगर में नाली का निर्माण लागत- राशि रु 1.75 लाख

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि वर्ष 2008 के बाद जहाँ पहले पानी के टैंकरों से जल पहुँचाया जाता था, वहीं अब नरेला के हर घर में नल से नर्मदा जल पहुँच रहा है।

आदर्श ड्रेनेज सिस्टम से अब नरेला में नहीं बनती बाढ़ की स्थिति

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि नरेला विधानसभा भोपाल के सबसे निचले क्षेत्र में स्थित है। बारिश के समय नालियों के अभाव के कारण नरेला की निचली बस्तियों में बाढ़ की स्थिति बन जाती थी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की अमृत योजना के माध्यम से नरेला विधानसभा में लगभग 350 करोड़ से अधिक की लागत से सभी नालों का चैनेलाइजेशन कर आदर्श ड्रेनेज सिस्टम की स्थापना की गई है। इससे अब नागरिकों को जल-भराव की स्थिति से छुटकारा मिला है।

थीम बेस्ड पार्क की सौगात से बढ़ी क्षेत्र की सुंदरता

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि नरेला विधानसभा में मूलभूत सुविधाओं की आपूर्ति के साथ ही क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के लिये थीम बेस्ड पार्कों की सौगात क्षेत्रवासियों को दी गयी है। उन्होंने कहा कि नरेला विधानसभा के अशोका गार्डन में नर्मदा उद्गम स्थल से खम्भात की खाड़ी तक का चित्रण करते हुए नर्मदा पार्क के निर्माण के साथ ही विवेकानंद विचार वीथिका पार्क बनाया गया है, जो क्षेत्र की सुंदरता में वृद्धि कर रहा है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में नेताजी सुभाष चंद बोस सहित विभिन्न थीम पार्कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

मंत्री सारंग के नेतृत्व में वार्ड 44 से वार्ड 69 तक निकली विकास यात्रा

नरेला विधानसभा में भूमि-पूजन में वार्ड 44 से वार्ड 69 तक विकास यात्रा निकाली गयी। रहवासियों ने मंत्री श्री सारंग का पुष्पहार से भव्य स्वागत किया। बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply