भूकंप आपदा पर एनडीआरएफ और प्रशासन ने किया संयुक्त मॉक अभ्यास

भूकंप आपदा पर एनडीआरएफ और प्रशासन ने किया संयुक्त मॉक अभ्यास

आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आपदा जोखिम और नियुनीकरण हेतु कमान्डेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के दिशा-निर्देशन में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीमें ,विभिन्न एजेंसियों के साथ सामंजस्य स्थापित करने हेतु संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन कर रही हैं। इसी कड़ी में आज सहायक कमान्डेंट श्री स्वराज कमल की अगुवाई में एनडीआरएफ टीम पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, जिला- मोरैना में , ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से, भूकंप पर एक मॉक अभ्यास आयोजित किया गया । मॉक एक्सरसाइज के दौरान भूकंप पर एक परिदृश्य को चित्रित किया गया, जिसमें विद्यालय की एक इमारत ढह गई और कुछ कर्मचारी और छात्र फंस गए । तदनुसार, ई ओ सी (Emergency Operation Centre) को घटना के बारे में सूचित किया गया I जिसने एनडीआरएफ के नियंत्रण कक्ष और सभी संबंधित हितधारकों को आपात प्रतिक्रिया के लिए सूचित किया । एनडीआरएफ की टीम के पहुंचने से पहले सरफेस विक्टिम्स को लोकल एजेंसियों ने सुरक्षित निकाल लिया ।
घटना स्थल पर पहुंचने पर एनडीआरएफ की टीम ने प्रारंभिक आकलन किया और एक साथ ऑपरेशन का बेस, कमांड पोस्ट, मेडिकल पोस्ट, कम्युनिकेशन पोस्ट स्थापित किए गए । साथ ही साथ टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और कटिंग उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए इमारत में कटिंग कर के गंभीर रूप से फंसे पीड़ितों को बाहर निकाला।
दूसरी मंजिल में फंसे अन्य पीड़ितों को विभिन्न रोप रेस्क्यू तकनीकों से बचाया गया । सभी पीड़ितों को मेडिकल एजेंसियों द्वारा फर्स्ट एड देने के बाद अस्पताल पहुंचाया गया ।
इस मॉक अभ्यास को ज़िलाधिकारी, उप ज़िलाधिकारी, तहसीलदार, सी एफ ओ, सीओ सिटी की मौजुदगी में आयोजित किया गया तथा अन्य हितधारकों द्वारा – SDERF, DDMA, पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, नगर निगम, अग्नि शमन, मीडिया कर्मियों और स्थानीय लोगों ने भाग लिया ।

About अनिरुद्ध त्रिपाठी ग्वालियर

View all posts by अनिरुद्ध त्रिपाठी ग्वालियर →

Leave a Reply