स्वर्ग से बढ़कर है हमारी मातृभूमि – गृह मंत्री Dr. Narottam Mishra



आजादी के अमृत महोत्सव में पुलिस मोटर-साइकिल रैली को दिखाई हरी-झण्डी

आजादी के अमृत महोत्सव में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने राष्ट्रीय एकता दिवस मोटर-साइकिल रैली को हरी-झण्डी दिखाई। इस अवसर पर संबोधित करते हुए डॉ. मिश्रा ने कहा कि हमारी मातृभूमि का स्थान स्वर्ग से भी बढ़कर है। हम अपनी मातृभूमि को भारत-माता कहते हैं। इस प्रकार का सम्मान संसार में जन्म-भूमि के प्रति भारत में ही दिया जाना संभव है। यह हमारी सांस्कृतिक धरोहर है। डॉ. मिश्रा और पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी ने शौर्य स्मारक की अमर जवान ज्योति और भारत-माता की प्रतिमा पर पुष्प-चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने पुलिस जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय एकता के प्रणेता देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की दृढ़ इच्छा-शक्ति और संकल्प के समक्ष सभी रियासतों का भारत में विलय हो गया। डॉ. मिश्रा ने रैली में शामिल जवानों से आव्हान किया कि वे शहीदों की जन्म-स्थली को भारत-माता के जयकारों से गुंजायमान करें, जिससे कि आने वाली पीढ़ियाँ शहीदों के समक्ष गर्व से नतमस्तक हों। उन्होंने कहा कि मोटर-साइकिल रैली देशभक्ति और देशप्रेम के लिये जन-जागरूकता का सशक्त माध्यम बनकर युवाओं में ऊर्जा का संचार करे।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर शौर्य स्मारक से पुलिस और विशेष सशस्त्र बल की सातवीं वाहिनी के 33 जवानों की मोटर-साइकिल रैली को रवाना किया। रैली प्रदेश में उन समस्त स्थलों पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित करेगी, जहाँ के वीर सपूतों ने देश की रक्षा में अपने प्राण न्यौछावर किये हैं। यह रैली 1760 किलोमीटर की यात्रा कर 31 अक्टूबर राष्ट्रीय एकता दिवस पर भोपाल लौटेगी।

Leave a Reply