उद्देश्य की गुणवत्ता ही होती है जीवन की गुणवत्ता पर निर्भर — के के त्रिवेदी

 

झाबुआ — लक्ष्यहीन जीवन हमेशा परेशान जीवन होता है व्यक्ति का उद्देश्य होना चाहिए और वह उद्देश्य जीवन की गुणवत्ता को निर्भर करता है।
शिक्षा का उद्देश्य चरित्र निर्माण करना होता है।
भारत माता की जय का उद्दघोष कवि , साहित्यकार , राजनीतिक, दार्शनिक, महर्षि श्री अरविंद द्वारा दिया गया था ।1857 से लेकर 1947 तक लाखो लोगों ने अपने देश के लिए बलिदान दिए। ये क्रांतिकारी जीवन प्रारंभ कर आध्यात्मिक जीवन की ओर मुड़े । अरविंद जी को प्रकृति से बहुत लगाव था। ईन्होंने जेल के अंदर ही गीता और रामायण भी पड़ी थी। आपने कहा था कि सच्चा ज्ञान सोचने से नहीं मिलता बल्कि उसके लिए प्रयास करना होते हैं। उक्त उद्बोधन मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद झाबुआ द्वारा महर्षि अरविंद जी की जयंती के उपलक्ष में जिला स्तरीय व्याख्यान माला में मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित पूर्व प्राचार्य एवं इतिहासकार के के त्रिवेदी जी ने उपस्थित श्रोताओं से सम्मुख प्रस्तुत किये । यह आयोजन डी आर पी लाइन सामुदायिक भवन पर आयोजित हुआ ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शासकीय कॉलेज झाबुआ के जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष एवं मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद झाबुआ नवांकुर संस्था चयन समिति के सदस्य खेम सिंह जमरा थे। महर्षि अरविंद एवं भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर आमंत्रित अतिथियों ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।
स्वागत भाषण एवं कार्यक्रम परिचय देते हुए मेघनगर ब्लॉक समन्वयक रीना मिश्रा ने महर्षि अरविंद के जीवन पर प्रकाश डाला ,और मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों का जिसमे पेसा एक्ट और स्नेह यात्रा का विस्तार से ब्योरा दिया।

 

प्रेरणा गीत मेंटर्स प्रकाश मेड़ा ,रामकिशन मेंहसन तलवंत परमार एवं अर्चना राठौर ने प्रस्तुत किए ।
भारत माता की जय के नारे के साथ खेमसिंह जमरा ने बताया की महर्षि अरविंद घोष जो एक महान क्रांतिकारी और अध्यात्म के प्रणेता भी थे । आपने योग और संस्कृति को लेकर दिव्य जीवन, सावित्री जैसी पुस्तक लिखी और मानव जीवन में आत्मा को समझाया।
मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद झाबुआ के जिला समन्वयक भीम सिंह डामोर द्वारा सभी प्रतिभागियों के लिए आज के इस कार्यक्रम में उद्बोधन स्वरूप वर्चुअल मैसेज भी सुना गया।
कार्यक्रम को ब्रेड फोर ट्राईबल विलेज के अध्यक्ष कृष्ण सिंह बामनिया ने भी संबोधित किया और पेसा एक्ट एवं जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला ।
कार्यक्रम में मेंटर्स, नवांकुर, प्रस्फुटन समिती के सदस्य, बी एस, एम एस डब्ल्यू के छात्र-छात्राएं एवं सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित हुए।
कार्यक्रम का संचालन नवांकुर संस्था प्रतिनिधि राजेश बैरागी ने किया एवं आभार प्रदर्शन थांदला ब्लॉक समन्वयक वर्षा डोडियार ने माना ।

झाबुआ से ब्यूरो चीफ रणवीर सिंह सिसोदिया

Leave a Reply