मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीपल, केसिया और गूलर के पौधे रोपे

सांध्य दैनिक शाम तक ने पौध-रोपण कर मनाया 18 वां स्थापना दिवस

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से प्रकाशित सांध्य दैनिक शाम तक के 18 वें स्थापना दिवस पर समाचार-पत्र के प्रकाशक एवं संपादक श्री शशांक दुबे तथा उनकी टीम के साथ पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में पीपल, केसिया और गूलर के पौधे लगाए। सुश्री रितु दुबे, सुश्री नंदिनी दुबे, सुश्री जयति दुबे, श्री शेषराव सोलंकी, श्री रामकृष्ण पांडे, श्री सुरजीत प्रजापति, श्री दिनेश सोनी और श्री चंद्रेश भी पौध-रोपण में शामिल हुए।

शाम तक समाचार-पत्र भोपाल से विगत 17 वर्षों से प्रकाशित हो रहा है, जो जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के खतरों से जन-सामान्य को सचेत करने और लोगों को पर्यावरण-संरक्षण गतिविधियाँ संचालित करने के लिए प्रेरित करने प्रतिबद्ध है। साथ ही हरित मध्यप्रदेश बनाने संबंधी गतिविधियों को प्रमुखता से प्रकाशित किया जाता है। समाचार-पत्र परिवार द्वारा अपना 18वां स्थापना दिवस पाठकों, परिवार, मित्र एवं सहयोगियों के साथ पौध-रोपण कर मनाया जा रहा है।

पौधों का महत्व

स्मार्ट उद्यान में आज लगाये गये पौधों में पीपल पर्यावरण शुद्ध करता है और इसका धार्मिक एवं आयुर्वेदिक महत्व भी है। केसिया की छाल और पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएँ बनाने में किया जाता है। सप्तपर्णी सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार गूलर कई रोगों के निदान में सहायक है। इसे पूजनीय वृक्ष भी माना गया है।

Leave a Reply