सीसीआई 4 मार्च, 2022 को प्रतिस्पर्धा कानून के अर्थशास्त्र विषयवस्तु पर 7वें राष्ट्रीय सम्मेलन का वर्चुअल मोड में आयोजन करेगा

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) शुक्रवार, 4 मार्च 2022 को वर्चुअल मोड में प्रतिस्पर्धा कानून के अर्थशास्त्र पर 7वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। 2016 से सीसीआई हर साल इस सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य श्री नीलकंठ मिश्रा ने सुबह 10:00 बजे निर्धारित उद्घाटन सत्र में अपना प्रमुख भाषण देने पर सहमति व्यक्त की है। इस सम्मेलन में एक पूर्ण सत्र और दो तकनीकी सत्र शामिल हैं। इस साल के सम्मेलन में पूर्ण सत्र की विषयवस्तु ‘सुधार और बाजार सघनीकरण’ है। दोपहर बाद के 3:30 से शाम 5 बजे तक आयोजित होने वाले पूर्ण सत्र में नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत, भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अधीन निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव श्री तुहीन कांता पाण्डेय, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ. आर.एस. शर्मा, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के प्रख्यात प्रोफेसर डॉ. एम एस साहू और बनयान एकेडमी ऑफ लीडरशीप इन मेंटल हैल्थ के विजिटिंग वैज्ञानिक व आईआईआईटी- बैंगलोर के सीनियर रिसर्च फैलो डॉ. नचिकेत विशिष्ट पैनलिस्ट हैं। इस सम्मेलन का एजेंडा संदर्भ के लिए संलग्न है।

यह सम्मेलन प्रतिस्पर्धा कानून के अर्थशास्त्र में रुचि विकसित करने व इसे बनाए रखने और एकाधिकारी व्यापार विरोधी अर्थशास्त्रियों का एक महत्वपूर्ण समूह बनाने का प्रयास है। यह प्रतिस्पर्धा कानून के अर्थशास्त्र के क्षेत्र में काम करने वाले विद्वानों, कारोबारियों, शिक्षाविदों और विशेषज्ञों को एक मंच पर साथ लाता है। इस सम्मेलन में विशिष्ट सत्रों के अलावा ज्ञान साझाकरण व चर्चाओं को भी शामिल किया गया है और यह अधिनियम के प्रवर्तन के लिए आर्थिक वातावरण प्रदान करता है। इस सम्मेलन के उद्देश्य हैं- (क) प्रतिस्पर्धा कानून के अर्थशास्त्र के क्षेत्र में समकालीन मुद्दों पर अनुसंधान व बहस को प्रोत्साहित करना, (ख) भारतीय संदर्भ में प्रासंगिक प्रतिस्पर्धा के मुद्दों की बेहतर समझ विकसित करना और (ग) भारत में प्रतिस्पर्धा कानून के प्रवर्तन के लिए निष्कर्ष निकालना।

प्रतिस्पर्धा कानून के अर्थशास्त्र पर आयोजित होने वाले 7वें राष्ट्रीय सम्मेलन के सभी सत्रों को कवर करने के लिए यह सम्मेलन वर्चुअल मोड में मीडिया के लिए खुला हुआ है।

Leave a Reply