शहर के हर कच्चे मकान वाले को मिलेगी ये सौगात

अजय डोडियार संवाददाता |उज्जैन. पीएम आवास योजना अंतर्गत नगर निगम एक बार फिर शहर के कच्चे मकानों को सूचीबद्ध करेगा। जोन स्तर पर चिह्नांकन होने के बाद इन्हें पीएम आवास योजना में जोड़ा जाएगा। निगमायुक्त ने यह कार्य, नगर सरकार आपके द्वार अभियान खत्म होने तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं।
निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने सोमवार को समयावीध पत्रकों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने पीएम आवास योजना की समीक्षा की। निगमायुक्त ने कहा, निगम सीमा क्षेत्र में जितने कच्चे मकान हैं उन्हें शतप्रतिशत सूचीबद्ध करते हुए नियमानुसार आवास योजना का लाभ दिलाने की कार्यवाही करें। शहर सरकार आपके द्वार अभियान समाप्ति के पूर्व यह तय किया जाए कि कोई भी पात्र हितग्राही छूटने ना पाए। अभियान समाप्ति के बाद यह मान लिया जाएगा कि अब निगम सीमा क्षेत्र में अब एक भी एेसा कच्चा मकान नहीं है, जो सूचीबद्ध होकर कार्यवाही में शामिल नहीं हुआ हो। बैठक में निगमायुक्त ने सड़कों पर पड़ी निर्माण सामग्री को लेकर संबंधित के खिलाफ नक्शा जांचने और कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।
पाल ने यह भी कहा, अधिकारी न्यायालयीन प्रकरणों की जानकारी समय पर निगम अभिभाषक को उपलब्ध कराएं ताकि निगम हित में प्रभावी पैरवी हो सके। उन्होंने उद्यानों के व्यवस्थित संधारण की रूपरेखा तैयार करने, सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करने आदि के निर्देश भी दिए।
परस्पर सहकारी बैंक के कर्मचारियों को मिलेगा सातवां वेतन मान का लाभ
उज्जैन. परस्पर सहकारी बैंक की ८१वीं साधारण सभा विक्रम कीर्ति मंदिर में हुई। इसमें त्योहारी सीजन में बैंक कर्मर्चारियों को बड़ी सौगात देते हुए सातवां वेतनमान देने की घोषणा की गई। कार्यक्रम के अतिथि एडीजे ओपीएस रघुवंशी, विवि कुलपति प्रो. बालकृष्ण शर्मा उपस्थित थे। साधारण सभा की अध्यक्षता अनिल सिंह चंदेल नेे की। एडीजे ने कहा कि सदस्यों की आवश्यकता पूर्ति का माध्यम सहकारिता है, जिसका लाभ लेना चाहिए। डॉ शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीयकृत बैंक में ग्राहक बनते हैं जबकि सहकारी बैंक में सदस्य बनते हैं। कार्यक्रम अध्यक्ष चंदेल ने कहा कि जब बैंक में मेरा पदार्पण हुआ था तब यह करोड़ों के घाटे में था लेकिन तब से लेकर अब तक प्रतिवर्ष लाखों रुपए का मुनाफा अर्जित कर रहा है । कार्यक्रम में पत्रकारिता जगत से राजेंन्द्र पुरोहित, चिकित्सा जगत डॉ. सीएम त्रिपाठी, अभिभाषक जगत से विक्रमसिंह सिकरवार, संत समाज से बाल योगी उमेश नाथ महाराज व शिक्षा जगत से दिवाकर नातू को शॉल, श्रीफल, पुष्पमालाओं से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply