धूमधाम से बिराजे गणपति बप्पा मोरिया…..
घर मे पधारो गजानन्द जी मेरे घर मे पधारो ” की मधुर धुन पर बेंड बाजो पर थिरकते बच्चे और युवाओ, युवतियों की टोली

झाबुआ।  गणेश चतुर्ती पर्व का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, इस दिन लोग अपने घर में गणपति की स्थापना करते हैं। 10 दिन तक चलने वाले इस पर्व में गणपति की खूब सेवा की जाती है, तरह-तरह के पकवानों से गणपति को भोग लगाया जाता है। इस समय सब भक्तिमय हो जाते हैं, गणपति की पंसदीदा चीजों को इस दौरान शामिल किया जाता है। पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। गणपति की आरती की जाती है घर को लाइटों और दीपों से सजाया जाता है और 10 दिन के बाद अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेशा का जोर-शोरों के साथ विसर्जन कर दिया जाता है। लेकिन इन सब में एक चीज जो सबसे महत्वपूर्ण है, वो है गणपति को स्थापित करने का शुभ मुहूर्त, कहते हैं कि अगर शुभ मुहूर्त में ही गणपति की स्थापना की जाए, तो काफी फलदायी होता है। इस तरह जिला मुख्यालय सहित मेघनगर, पेटलावद, थांदला, राणापुर के ग्रामीण अंचलों तक गणपति जी की स्थापना के जयकारे गुजते रहे और माहौल धर्ममय होता रहा। 
धूमधाम से बिराजे गणपति बप्पा मोरिया, घर मे पधारो गजानन्द जी मेरे घर मे पधारो ” की मधुर  धुन पर बेंड बाजो पर थिरकते  बच्चों, और युवाओ ,युवतियों की टोली द्वारा ग्राम के श्री राम मंदिर पर बप्पा की स्थापना की गई।
भगोर के एकदन्ता ग्रुप द्वारा इस वर्ष भी धूमधाम से बेंडबाजो पर नाचते गरबा रास करते हुए भगवान श्री गणेश जी की नवीन प्रतिमा को भव्य श्रंगारित कर ग्राम में जुलूस  निकाला गया ।
ग्रुप द्वारा हर वर्ष  डोल ग्यारस पर बप्पा का भव्य चल समारोह निकाल कर विदाई दी जाती है।और भजन गायकों द्वारा प्रस्तुति दी जाती है। पर इस वर्ष कोरोना गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए निर्धारित संख्या में ग्रामवासी एकत्रित हुए और गणपति बप्पा को नगर भृमण करवाया गया। इस दौरान घरों से लोगो ने पुष्प डालकर देवा का ओर लोगो का स्वागत किया। बारह बजे के बाद राममंदिर पुजारी ईश्वर दास वैरागी ओर विष्णु दास वैरागी ने बप्पा की स्थापना कर भव्य आरती उतारी। ओर सभी को प्रसादी का वितरण किया गया। एकदन्ता ग्रुप द्वारा रात्रिकालीन कार्यक्रम जैसे चेयर रेस,  डांस, मटकी फोड़, भजन गायन जैसी प्रतियोगिता भी आयोजित होगी । ग्रुप के पवन पंचाल, कुंतल पंचाल, विदित बसेर, सेम बसेर, अलकेश नायक, वत्सल पांचाल, अम्रत नायक,विपिन पंचाल, राहुल भानपुरिया, राजेश बेरागी, दिलीप पांचाल, रणवीर सिसोदिया, यशवंत डोडिया, शुभम बेरागी, पुनीत बेरागी, दर्शन पवार, जयदीप पांचाल, संजय पांचाल, नीलेश बेरागी आदि ने गणपति देवा के दर्शन लाभ लेकर रोजाना मंदिर पर आरती में आने की अपील ग्रामवासियों से की है।

Leave a Reply