रेलवे समिति गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों के उम्मीदवारों की समस्याओं का समाधान किया

गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (सीईएन 01/2019) में दूसरे चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए वेतनमान स्तर के अनुसार 20 गुना उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा

अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह तक सभी वेतनमान स्तर के संशोधित परिणाम घोषित किए जाएंगे

आरआरसी-01/2019 (लेवल-1) के लिए, एक चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी

रेल मंत्रालय ने आदेश सं. ईआरबी-I/2022/23/06 दिनांक 26 जनवरी 2022 के अनुसार सीईएन 01/2019 (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां) और सीईएन आरआरसी-01/2019 (लेवल-1) के उम्मीदवारों की समस्याओं की जांच के लिए एक समिति गठित की है। अब इस प्रकार निर्णय लिया गया है:

 

● सीईएन 01/2019 (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों) के लिए दूसरे चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए वेतनमान स्तर के अनुसार 20 गुना उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

 

● पहले से ही योग्य घोषित किए गए उम्मीदवार योग्य बने रहेंगे।

● चयन किए जाने वाले अतिरिक्त उम्मीदवारों की सूची प्रत्येक वेतनमान स्तर पर अधिसूचित की जाएगी।

● प्रत्येक वेतनमान स्तर के लिए आरआरबी के अनुसार द्वितीय चरण सीबीटी, जिसमें एक आरआरबी के सभी उम्मीदवारों को एक ही पाली में समायोजित किया जाएगा, जिससे सामान्यीकरण समाप्त हो जाएगा। जहां क्षमता की कमी के कारण या अन्यथा एकल पारी संभव नहीं है, वहां पर्सेंटाइल आधारित सामान्यीकरण किया जाएगा।

● सीईएन आरआरसी-01/2019 (लेवल-1) सिंगल स्टेज परीक्षा होगी। कोई दूसरा चरण सीबीटी का नहीं होगा।

● लेवल -1 के लिए आरआरसी के अनुसार सीबीटी आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक आरआरसी में पाली की संख्या को कम करने और परीक्षा प्रक्रिया को तेज करने के लिए अधिकतम उपलब्ध क्षमता का उपयोग करने की भी सिफारिश की जाती है।

● पर्सेंटाइल आधारित सामान्यीकरण, जो सरल और समझने में आसान है, का उपयोग उन जगहों पर किया जाएगा जहां पालियों की संख्या एक से अधिक है।

● लेवल-1 के विभिन्न पदों के लिए भारतीय रेलवे चिकित्सा नियमावली (आईआरएमएम) में निर्धारित चिकित्सा मानकों का उपयोग किया जाएगा।

● आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई भी उपलब्ध आय और संपत्ति प्रमाणपत्र मान्य माना जाएगा।

 

सीईएन 01/2019 (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां) और सीईएन आरआरसी-01/2019 (लेवल-1) की अनुसूची (संभावित)

 

● सभी वेतनमान स्तर के संशोधित परिणाम अप्रैल, 2022 के पहले सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे।

● वेतनमान स्तर- 6 के लिए द्वितीय चरण सीबीटी मई 2022 में आयोजित किया जाएगा।

● अन्य वेतनमान स्तर के लिए द्वितीय चरण सीबीटी उचित अंतराल के बाद आयोजित किया जाएगा।

● द्वितीय चरण सीबीटी आदि को समाप्त करने के कारण लेवल-1 के लिए सीबीटी के संचालन के लिए विशेष शर्तों के साथ संशोधित पद्धति का पालन करने का निर्णय लिया गया है।

● इसमें प्रति पाली आवश्यकता में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ लेवल-1 के लिए सीबीटी आयोजित करने के लिए अतिरिक्त बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक्स को जुटाना शामिल होगा। लेवल-1 के लिए सीबीटी को जल्द से जल्द आयोजित करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (ईसीए) को तत्पर रखने का प्रयास किया जाएगा।

● इसलिए, लेवल-1 के लिए सीबीटी जुलाई 2022 से संभावित रूप से आयोजित करने की योजना है।

Leave a Reply