अब डबल लॉक में कृषि विभाग समितियों के माध्यम से उपलब्ध कराएगा बीज

बाजार में बीजों में निर्भरता को कम करने कृषि विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। तीन सालों बाद अब सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को बीज डबल लॉक में मिलेगी। साथ ही किसानों को बीज खरीदने के दौरान अनुदान मिलेगा।

Now agriculture department will provide seeds in double lock through committees

रीवा। बाजार में बीजों में निर्भरता को कम करने कृषि विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। तीन सालों बाद अब सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को बीज डबल लॉक में मिलेगी। साथ ही किसानों को बीज खरीदने के दौरान अनुदान मिलेगा। अनुदान की राशि किसानों के खाते में जाएगी। इसके लिए सभी विकासखंड में 100 क्विंटल बीज उपलब्ध करा दिया गया है।

कृषक सेवा सहकारी समितियां वर्तमान में सिर्फ पीडीएस का खाद्यान्न एवं खाद का विक्रय कर रही है। समय में समितियों द्वारा किसानों को बीज उपलब्ध नहीं कराने पर किसानों को बाजार से बीज लेना पड़ता है। इतना नहीं विक्रेता बेहतर कीमत लेने के बावजूद बाजार में उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध नहीं कराते है। बाद में अमानक बीजों की रिपोर्ट आने के बाद किसानों को क्लेम नहीं मिल पाया है।

बीज निगम उपलब्ध कराएगा बीज-
इन समितियों को बीज निगम द्वारा बीज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके पहले समितियों द्वारा 80लाख रुपए का बीज का भुगतान नहीं करने के कारण अब डबल लॉक में समितियों को बीज उपलब्ध कराएगा। इसके लिए प्रत्येक विकासखंड में बं्राच स्तर में बीजों को भंडारा किया जा रहा है। 

About डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश

View all posts by डीजी न्यूज़ मध्य प्रदेश →

Leave a Reply