मुर्गियों और अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध
बर्ड फ्लू से बचाव व सुरक्षा तैयारियों संबंधी संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा उपायों पर अमल करें-नीमच कलेक्टर श्री राजे

बैठक सम्‍पन्‍न
नीमच 7 जनवरी 2021, कलेक्‍टर श्री जितेन्‍द्र सिह राजे की अध्‍यक्षता में बर्ड फ्लू से बचाव व सुरक्षा के संबंध में कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में अधिकारियों की बैठक सम्‍पन्‍न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सुरज कुमार वर्मा, एडीएम श्री एस.आर.नायर, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक श्री एस.एस.कनेश, सिविल सर्जन डॉ.एम.एल.मालवीय, उपं संचालक पशुपालन डॉ. ए.के.सिह, एसडीएम श्री एस.एल.शाक्‍य व अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में उप संचालक पशुपालन डा.ए.के.सिह ने अवगत कराया कि बर्ड फ्लू की आशंका में नीमच शहर से 44 पक्षियों के सेम्‍पल जांच के लिए भेजे। इनमें से दो सेम्‍पल की रिर्पोट पॉजिटिव आई है। डॉ.ए.के.सिह ने बताया कि जिले में बर्ड फ्लू की सेम्‍पल रिर्पोट में एच.5 स्‍ट्रेन पाया गया है,
बर्ड फ्लू से बचने के लिए ये सावधानियां बरतें:- बर्ड फ्लू से बचने के लिए पोल्ट्री मीट एवं अंडों का सेवन अच्छी तरह पकाने के बाद करें। संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से बचें। पोल्ट्री उत्पाद खरीदते समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। संक्रमण से बचने के लिए हाथों को लगातार धोएं और सेनेटाइज करते रहें। जिस इलाके में संक्रमण है कोशिश करें कि वहां न जाएं या मास्क पहनकर ही जाएं। पोल्ट्री दुकानदार पोल्ट्री की हैंडलिंग करते समय मास्क, ग्लव्स आदि पहनना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की जानकारी या सूचना के लिए अपनी निकटतम पशु चिकित्सा संस्था पर संपर्क करें।
कलेक्‍टर श्री जितेन्‍द्र सिह राजे द्वारा संक्रमण की आशंका को देखते हुए जिले में मुर्गी, मांस, मछली अंडा, मुर्गीयों के मांस आदि के विक्रय पर रोक लगा दी गई है। साथ ही अन्‍य जिलों या प्रदेश से मुर्गियों और अंडों के जिले में परिवहन पर भी रोक लगा दी गई है। चिकिन दुकानों को सेनेटाईज करने के निर्देश भी नगरपालिका नीमच को दिए गए है। कलेक्‍टर ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को चिकन व्‍यवसायियों, मुर्गीपालन व्‍यवसायियों के भी सेंपल लेने के निर्देश दिए है। पशुपालन विभाग द्वारा नागरिकों से संक्रमण से बचाव व सुरक्षा के लिए चिकन व अंडों का सेवन नहीं करने की अपील की गई है।
कंट्रोल रूम स्‍थापित:- उपसंचालक  पशु चिकित्सा डॉ एके सिंह ने नागरिकों से सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि जिले में कहीं भी कोई पक्षी बीमार या मृत पाया जाता है तो उसकी सूचना विकासखंड या जिला कंट्रोल रूम पर अवश्य दें। जिला स्तर पर नोडल अधिकारी डॉ. के के शर्मा को मोबाइल नंबर 94251 0 6739 पर सूचना दी जा सकती है  विकास खंड नीमच के लिए डॉ.ए.आर.धाकड़ को 9893130344 पर ,विकासखंड मनासा के लिए डॉ राजेश पाटीदार को मोबाइल नंबर 9425922824 एवं विकासखंड जावद  के डॉ सीमांत शर्मा  को मोबाइल नंबर 9893693305 पर सूचना दी जा सकती है.
स.क्र./48/48/

Leave a Reply