राजधानी यादव समाज भोपाल का युवक-युवती परिचय सम्मेलन संपन्न

भोपाल से संतोष योगी की खबर समाज की ओर से जो भी नए विषय आएंगे, उन्हें पाठ्यक्रम में शामिल कराने के प्रयास करूंगा: मोहन यादव
राजधानी यादव समाज भोपाल का युवक-युवती परिचय सम्मेलन संपन्न
भोपाल। राजधानी यादव समाज भोपाल का युवक-युवती परिचय सम्मेलन मानस उद्यान गुफा मंदिर में संपन्न हुआ। सम्मेलन में स्मारिका विमोचन किया गया, वहीं समाज की प्रतिभाओं का सम्मान किया गया।
मध्य प्रदेश सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने राजधानी यादव समाज के प्रदेश स्तरीय युवक युवती परिचय सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि समाज की ओर से मेरे सामने जो भी नए विषय आएंगे, उन्हें पाठ्यक्रम में शामिल कराने के भरसक प्रयास करूंगा। साथ ही उन्होंने दहेज प्रथा, मृत्यु भोज जैसी कुरीतियों से यादव समाज को दूर रहने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना किसी भी समाज का विकास संभव नहीं है इसलिए लड़कों के साथ ही लड़कियों को भी अवश्य शिक्षा दिलाएं।
मुझे राजनीति में आगे बढ़ाने में यादव समाज का बड़ा योगदान: विश्वास सारंग
कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि मुझे राजनीति में आगे बढ़ाने में यादव समाज का सबसे बड़ा योगदान रहा है। मैं यादव समाज का बहुत-बहुत आभारी हूं। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री एवं विधायक पीसी शर्मा, जबलपुर से विधायक संजय यादव, राष्ट्रीय पदाधिकारी प्रमोद चौधरी, नवाब शाह, विधायक कृष्णा गौर, कार्यक्रम के संयोजक जगदीश यादव एवं अध्यक्ष रामस्वरूप यादव ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से जनप्रतिनिधियों ने शिरकत की।
मृत्युभोज और दहेज प्रथा खत्म हो: जगदीश
इस मौके पर सम्मेलन के संयोजक जगदीश यादव ने कहा कि दहेज प्रथा और मृत्युभोज समाज को हीनता की ओर ले जा रही है। इस बुराई को बंद करना होगा। इस कार्य में तभी सफलता मिलेगी, जब सभी लोग सहयोग करेंगे। सभी ने दहेज प्रथा खत्म करने और नशा मुक्ति का संकल्प लिया। यादव ने कहा कि राजधानी में बड़ी संख्या में समाज के लोग निवास करते हैं। उनके हर सुख-दुख में राजधानी यादव समाज हमेशा खड़ी है।
एकता और शिक्षा से समाज का विकास: रामस्वरूप
राजधानी यादव समाज के अध्यक्ष रामस्वरूप यादव ने कहा कि एकता और शिक्षा से ही समाज का विकास होगा। सामाजिक एकता का परिचय दें। उन्होंने कहा कि संगठित समाज बनाने पहल करनी चाहिए। श्री यादव ने समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह सम्मेलन सामाजिक एकता और सद्भावना का प्रतीक है। समाज के लिए सामाजिक एकता और अखंडता को बनाए रखना आवश्यक है। हमारा समाज काफी पिछड़ रहा है। फिर भी आजादी के बाद यादव समाज के लोगों ने इच्छा शक्ति से अपनी पहचान बनाई है। समाज के विकास के लिए शिक्षा आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समाज की एकता और अखंडता से राजनीतिक पहचान बनती है। इस वजह से हमें देश की राजीनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए एकता बनाए रखना होगा।
कार्यक्रम में पूर्व विधायक राजकुमार यादव, मुकेश यादव, नवीन यादव, बलराम यादव, लखन यादव, प्रमोद यादव, देवेंद्र यादव, सिया लाल यादव, कैलाश यादव, शैलेंद्र यादव, शीला यादव, उमेश यादव, हरि यादव, राम सिंह यादव, मुन्ना लाल यादव, पूर्व पार्षद बलवीर यादव, दीपेश यादव समेत यादव समाज के हजारों लोग शामिल थे।

Leave a Reply