जिले में हुई हल्की बारिश, रबी फसल की तैयारी में जुटे किसान

DG NEWS SEHORE

सीहोर से सुरेश मालवीय की रिपोर्ट 8871288482

सीहोर । जिले में बीते दो दिनों से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है, हल्की बरसात का क्रम जारी है, जहां शनिवार को जिला मुख्यालय तो वहीं रविवार को आष्टा तहसील में हल्की बरसात दर्ज की गई है। इस बरसात के कारण से एक बार फिर रबी की फसल के रकबे में फेर बदल होगा। इसके साथ ही शनिवार को अचानक हुई बरसात के कारण कई किसानों की खलियान में पड़ी उपज भींग गई। जिले में पीने के पानी और किसानों को सिंचाई के लिए जलाशयों के अलावा, स्थानीय स्टाप डेमों के माध्यम से ही पानी मिलता है, इसके लिए जिले में कुल 66 जलाशय हैं, इसमें करीब डेढ दर्जन जलाशय ही ऐसे हैं, जो कि 100 फीसद भरे हुए हैं, शेष जलाशयों में इस बार औसत बरसात कम होने के कारण से पर्याप्त पानी जमा नहीं हुआ है। इस कारण से कई किसान वैकल्पिक फसलों की बोवनी करने का मन बना रहे थे, लेकिन बीते दिन हुई बरसात के बाद जिन किसानों ने सोयाबीन की फसल की कटाई कर रबी की फसल की बोवनी तैयारी कर रहे थे, वह अब बीते दिन हुई हल्की बरसात के बाद चने व अन्य फसलों की बोवनी कर सकेंगे

जिले में रबी रकबे की स्थिति

जिले में की 3 लाख 93 हजार हैक्टेयर रकबे में रबी की फसल की बोवनी की जाती है, इसमें से तीन लाख 16 हजार हैक्टेयर का रकबा गेहूं का निर्धारित किया है। वहीं 70 हजार हैक्टेयर में चने की बोवनी का लक्ष्‌य निर्धारित किया गया है। इसके साथ इस बार जिले में करीब 1000 हैक्टैयर में सरसों की फसल की बोवनी की जाएगी, लेकिन शनिवार और रविवार को हुई बरसात के बाद जो किसान रबी की फसल की बोवनी के लिए पलेवा की तैयारी कर रहे थे, वह इस बरसात के बाद बिना पलेवा की सिंचाई किये भी रबी की फसल की बोवनी कर सकेंगे। इससे किसानों का कहना है कि जिले में चने के रकबे में और बढोत्तरी हो सकती है।

जिले में अब तक 981 मिलीमीटर बारिश दर्ज

जिले में 1 जून से 17 अक्टूबर तक 981 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1433.2 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। जानकारी के अनुसार 1 जून से 17 अक्टूबर तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 919.9 मिलीमीटर, श्यामपुर में 946.9, आष्टा में 931, जावर में 867, इछावर में 984.3, नसरुल्लागंज में 965, बुदनी में 1115, रेहटी में 1118.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। वहीं जिले में बीते 24 घंटे में सुबह 8 बजे तक 7.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 10 मिलीमीटर, श्यामपुर में 2, आष्टा में 20, जावर में 18, रेहटी में 8.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

About सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS

View all posts by सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS →

Leave a Reply