मौसम साफ होने और ठंड के प्रभाव से फसलों की रंगत बढ़ी

DG NEWS SEHORE

सीहोर से सुरेश मालवीय की रिपोर्ट 8871288482

सीहोर । जिले में तापमान लगातार बदल रहा है। जहां तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वहीं धुंध छटने से लोगों को राहत मिली है। जहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं आने वाले दिनों में भी इसी तरह का तापमान दर्ज किया जाएगा। वहीं फिलहाल हवा उत्तर-पूर्व से चल रही है। हवा की गती चार किमी प्रति घंटा दर्ज की जा रही है।

जिले में नए साल की शुरुआत के साथ ही ठंड का सितम लगातार लोग झेल रहे हैं। सप्ताह में तीसरी बार ऐसा हुआ है। न्यून्तम तापमान 5 डिग्री के नीचे पहुंच गया, लेकिन अब तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। फिलहाल न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री दर्ज किया जा रहा है। इसके साथ ही जिले में ठंड से लोगों कांप रहे हैं। उत्तर-पूर्वी हवाओं के चलते ऐसा मौसम हो रहा है। मौसम विशेषज्ञ एसएस तोमर ने बताया कि हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है। रात और सुबह का मौसम काफी सर्द है। बारिश हो चुकी, मौसम साफ है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि कुछ दिनों तक राहत मिलेगी। सुबह और रात को हल्का कोहरा रहता है। हवाएं दिशा बदलती हैं। कोहरा भी छा सकता है। ऐसे में फसलों पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।

फसलों की रंगत लौटी

फिलहाल जिले में मौसम सामान्य है। सद हवाओं के कारण लोग ठिठुर रहे हैं, लेकिन दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत भी मिल रही है। वहीं मौसम साफ होने से फसलों की रंगत लौटी है। बीते दिनों ओस जमी होने से फसल कुछ फीकी दिखाई दे रही थी। किसानों को मानना है कि ठंड से ग्रोथ में तेजी आई है और आने वाले दिनों में ग्रोथ तो अच्छी होगी ही साथ ही पैदावार भी बढ़ेगी।

About सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS

View all posts by सुरेश मालवीय इछावर DG NEWS →

Leave a Reply