मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया श्री सुदर्शन जी को नमन

मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पांचवें सर संचालक श्री के. एस. सुदर्शन की पुण्यतिथि पर आज नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास स्थित सभागार में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की।

श्री के.एस. सुदर्शन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पाँचवें सरसंचालक थे। उनका जन्म 18 जून 1931 को रायपुर जिले में हुआ। श्री सुदर्शन ने दूरसंचार विषय में इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की। श्री सुदर्शन जी अनेक विषयों एवं भाषाओं के जानकार तथा अद्भुत वक्ता थे। उन्होंने पंजाब समस्या और असम के आंदोलन के संबंध में ठोस सुझाव दिये। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में उनके द्वारा किये गये नवाचारों ने शाखाओं के संचालन को नया आयाम दिया।

प्रज्ञा वाहक नामक वैचारिक संगठन की स्थापना में उनका महत्वपूर्ण योगदान है। ग्राम विकास, कृषि, गौपालन और ऊर्जा आदि क्षेत्र में देशज और परंपरागत अनुभवों और जानकारियों के संबंध में उन्हें विशेष रूचि थी। किसी भी समस्या की गहराई तक जाकर उसके बारे में मूलगामी चिंतन कर उसका सही समाधान ढूंढ निकालना उनकी विशेषता थी। दिनांक 15 सितम्बर 2012 को रायपुर में उनका निधन हुआ।

Leave a Reply