दिनाँक 19 अप्रैल 2021 को राज्यस्तरीय एकीकृत पुलिस आपातकालीन डायल-100 द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य


इंदौर से आरोन अपने घर जा रहे परिवार का मैजिक वाहन कोटरा गाँव के पास का हुआ खराब
डायल-100 स्टाफ ने परिवार को एफ.आर.व्ही. को तत्काल मदद पहुंचाई दिनाँक 19-04-2021 को आरोन निवासी विनोद जो अपने परिवार को साथ लेकर अपने मित्र के मैजिक वाहन से इन्दौर से आरोन जा रहे थे । उनके साथ वाहन में उनकी पत्नी तथा 02 बच्चे भी थे तभी अचानक रात्रि 04 बजे थाना चाचौड़ा के अन्तर्गत ग्राम कोटरा के पास उनका मैजिक वाहन खराब हो गया । रात्रि में कहीं और से मदद नहीं मिलने पर उनके द्वारा डायल-100 सेवा को कॉल कर मदद माँगी । सूचना प्राप्ति पर राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल द्वारा गुना जिले की डायल-100 एफ.आर.व्ही. क्र. 04 को घटना का विवरण देकर रवाना किया गया। डायल-100 एफ.आर.व्ही. में तैनात आरक्षक दीन दयाल अवस्थी और पायलेट पर्वत जाटव ने मौके पर पहुँचकर बताया कि कॉलर अपने परिवार के सदस्यों के साथ इंदौर से अपने घर आरोन जा रहे थे, रास्ते में कॉलर का मैजिक वाहन का खराब हो गया है । डायल-100 स्टाफ द्वारा परिवार के सभी सदस्यों को एफ.आर.व्ही. वाहन में बैठा कर पुलिस चौकी बीनागंज छोड़ा गया जहाँ से उन्हें घर तक जाने हेतु साधन उपलब्ध कराया । परिवार के सभी सदस्यों द्वारा डायल-100 स्टाफ का आभार व्यक्त किया गया ।

(02)
कटनी में रेल्वे स्टेशन पर चलती ट्रेन से उतरते समय प्लेटफार्म पर गिरकर गंभीर रूप से घायल हुआ युवक, डायल-100 ने घायल को पहुँचाया अस्पताल दिनाँक 19-04-2021 को एक युवक सूरत से अपने घर कैमोर के लिए आ रहा था, मध्यरात्री में कटनी रेल्वे स्टेशन पर चलती ट्रेन से उतरते समय युवक प्लेटफार्म नम्बर 01 पर गिर गया और गंभीर रूप से घायल हो गया । एक कॉलर द्वारा इसकी सूचना डायल-100 सेवा को दी । सूचना प्राप्ति पर राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल द्वारा कटनी जिले के डायल-100 वाहन क्र. 18 को घटना का विवरण देकर तत्काल रवाना किया गया । डायल-100 एफ.आर.व्ही. मे तैनात आरक्षक शिव बालक प्रजापति और पायलेट विवेक कुमार ने घटनास्थल पर पहुँचकर बताया कि है जिससे युवक को गंभीर चोट आयी है । डायल-100 स्टाफ द्वारा तत्काल युवक को जिला अस्पताल पहुँचाया गया ।

(03)
डायल-100 सेवा की मानवीय पहल
खण्डवा में रात्रि के समय घर की राह भटकी बुजुर्ग महिला को डायल-100 ने परिजनों से मिलाया दिनाँक 18-04-2021 को रात्री 10:20 बजे जिला खंडवा के थाना कोतवाली के अंतर्गत चीरा खदान के पास एक कॉलर विक्की द्वारा डायल-100 सेवा को सूचना दी गई कि एक वृद्ध महिला रास्ते के पास अकेली बैठी हुई है जो अपने घर का रास्ता भटक गयी है । बुजुर्ग महिला अपने बारे में कुछ नहीं बता पा रही है, पुलिस सहायता की आवश्यकता है । राज्य स्तरीय पुलिस कन्ट्रोल रूम डायल-100 भोपाल द्वारा सूचना प्राप्ति पर खंडवा जिले के डायल-100 वाहन क्र. 01 को घटना का विवरण देकर रवाना किया गया। डायल-100 एफ.आर.व्ही. मे तैनात आरक्षक सुजीत सोलंकी और पायलेट सचिन पँवार ने मौके पर पहुँचकर बुजुर्ग महिला को डायल-100 वाहन से ले जाकर मिश्रा कम्पाउन्ड ले जाकर उसके परिजनों के सुपुर्द किया । डायल-100 एफ.आर.व्ही. स्टाफ से प्राप्त जानकारी अनुसार लगभग 75 वर्षीय वृद्ध महिला जो घर से दूर जाकर रास्ता भटक गई थी । महिला को उसके घर ले जाकर परिजन अनिल कदम के पास छोड़ा गया ।

(04)
विदिशा में शमशाबाद रोड़ पर अनियंत्रित होकर पलटी कार, घायलों को डायल-100 ने पहुँचाया अस्पताल
दिनाँक 19-04-2021 को जिला विदिशा के थाना करारिया चौराहा के अंतर्गत विदिशा से शमशाबाद रोड़ पर एक कार पलटने से 02 व्यक्ति, एक महिला एवं एक 12 वर्षीय बालक घायल हो गए थे । सूचना पर कार्यवाही करते हुए डायल-100 सेवा द्वारा घायलों को उपचार हेतु जिला अस्पताल विदिशा छोड़ा गया । कॉलर देवीराम सूर्यवंशी द्वारा डायल-100 सेवा को कॉल कर इस दुर्घटना की सूचना दी गई थी । सूचना प्राप्ति पर राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम द्वारा जिले की डायल-100 एफ.आर.व्ही. क्र. 01 को घटना का विवरण देकर रवाना किया गया। डायल-100 एफ.आर.व्ही. में तैनात आरक्षक गौरव तिवारी और पायलेट ब्रजेन्द्र पाल ने घटना स्थल पर पहुँचकर बताया कि कार के अनियंत्रित हो जाने से दो व्यक्ति, एक 12 साल का बालक और एक महिला घायल हुई है । डायल-100 स्टाफ द्वारा घायलों को जिला अस्पताल पहुँचाया गया । डायल-100 एफ.आर.व्ही. स्टाफ से प्राप्त जानकारी अनुसार घटना में विशाल सिलावट उम्र 25 साल , विकास सिलावट उम्र साल , आकाश सिलावट उम्र 12 साल तथा ऋतु सिलावट उम्र 25 साल निवासी टीला खेड़ी रोड़ विदिशा घायल हुए हैं जो विदिशा से खेरखेड़ी थाना शमशाबाद जा रहे थे ।

(05)
हरदा के थाना सिराली क्षेत्र में एक व्यक्ति ने किया जहरीले पदार्थ का सेवन
डायल-100 स्टाफ ने उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराली पहुँचाया दिनाँक 19-04-2021 को जिला हरदा के थाना सिराली क्षेत्र में डायल-100 एफ.आर.व्ही. स्टाफ द्वारा ग्राम जिनवानिया पहुँचकर जहरीले पदार्थ के सेवन करने वाले व्यक्ति को उपचार हेतु तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराली पहुँचाकर उसका जीवन बचाया । एक कॉलर द्वारा सूचना दी गई कि एक व्यक्ति ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया है उसे अस्पताल ले जाने हेतु पुलिस सहायता की आवश्यकता है । उक्त सूचना प्राप्ति पर राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल द्वारा हरदा जिले की डायल-100 एफ.आर.व्ही. क्र.07 को घटना का विवरण देकर रवाना किया गया। डायल-100 एफ.आर.व्ही. स्टाफ सउनि देवकरण ऊईके और पायलेट मनोज कुमार ने घटनास्थल पर पहुँचकर बताया कि जहरीले पदार्थ के सेवन से पीड़ित रामकृष्ण उम्र 42 साल को डायल-100 एफ.आर.व्ही. वाहन से परिजनों के साथ ले जाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराली पहुँचाया । जहाँ पीड़ित व्यक्ति का उपचार किया जा रहा है। घटना की जाँच स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

[19/04, 10:28 PM] Anil Malviya Coaching Sir: corona curfew, सुरक्षा व चैकिंग व्यवस्था के मद्देनजर डीआईजी शहर श्री इरशाद वली द्वारा लगातार विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर जायजा लिया जा रहा है। भ्रमण के दौरान आमजन से चर्चा कर बेवजह न घूमने एवं मास्क अनिवार्य रूप से लगाने हेतु सुझाव दिए जा रहे है। पुलिसकर्मियों में बढ़ते corona के मामलों के मद्देनजर चेकिंग व सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों को विशेष सावधानियां बरतने हेतु हिदायत देकर मनोबल बढ़ाया जा रहा है।

Leave a Reply