UPSC Prelims 2020: पास होने के लिए सही करने होंगे इतने सवाल

अगर आप यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, तो जरूर जान लें कि इसे पास करने के लिए आपको कितने सवाल सही करने होंगे।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 (Civil Services Prelims 2020) का आयोजन 31 मई 2020 को निर्धारित है। कोरोनावायरस (Coronavirus – COVID19) को लेकर सब ठीक रहा, तो परीक्षा तय तारीख पर ही होगी।

इस परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है और इस वक्त वे उसकी तैयारी में लगे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कितने सवालों के सही जवाब देने होंगे? कितने अंक लाने पर आप आसानी से कटऑफ में आ सकते हैं? यहां आपको बता रहे हैं कि यूपीएससी प्रीलिम्स पास करने के लिए आपको कितने सवाल सही करने चाहिए और क्यों?

यूपीएससी प्रीलिम्स में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें हर सवाल दो अंकों का है। यानी परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। निगेटिव मार्किंग भी है। एक सवाल के सही जवाब पर आपको 2 अंक मिलेंगे। तो एक गलत होने पर 0.66 अंक कट भी जाएंगे।

पास होने के लिए चाहिए कितने अंक
परीक्षा के बाद सफल उम्मीदवारों की सूची कट-ऑफ के आधार पर जारी होती है। हर साल ये कट-ऑफ भी अलग-अलग होते हैं। लेकिन अगर हम 120 अंकों का टार्गेट लेकर चलें, तो कट-ऑफ की चिंता नहीं रहेगी। यानी इतने अंक पाकर आप आसानी से यूपीएससी प्रीलिम्स पास कर सकते हैं।

लेकिन निगेटिव मार्किंग भी तो है। ऐसे में सिर्फ 60 सवालों को हल करने का लक्ष्य लेकर चलेंगे तो दिक्कत हो जाएगी। जरूरी नहीं कि हर सवाल का जवाब सही ही हो। तो फिर सवाल ये है कि हमें कितने सवालों के सही जवाब देने चाहिए और कितने हल करने चाहिए?

कितने सवाल सही करने होंगे और क्यों
अभ्यर्थियों को लक्ष्य रखना चाहिए कि वो 100 में से कम से कम 70 सवालों के सही जवाब जरूर दें। इसके बाद अगर आप 100 सवाल भी हल कर देते हैं और बाकी बचे 30 गलत भी हो जाते हैं, तो भी आप आसानी से परीक्षा पास कर सकते हैं।

समझिए क्यों – अगर आप 70 सवाल सही करते हैं तो आपको 140 अंक मिल जाते हैं। इसके बाद अगर आपके बाकी बचे सभी 30 सवालों के जवाब गलत भी हो जाते हैं तो 0.66 के अनुसार 30 सवालों के लिए आपके 20 अंक कट जाएंगे। ये 20 अंक उनमें से कटेंगे जो आपने अब तक हासिल किए, यानी 140 में से।

इस अनुसार, 140-20 = 120

और आपको आसानी से परीक्षा पास करने के लिए 120 का ही लक्ष्य रखना है। बता दें कि बीते दो साल से यूपीएससी प्रीलिम्स का कट-ऑफ 100 के आसपास ही रहा है। तो अगर आप इस अनुसार अपनी तैयारी करेंगे, तो आपको परीक्षा पास करने से कोई नहीं रोक सकता।

About Sudhakar Mishra

Uttar Pradesh
View all posts by Sudhakar Mishra →

Leave a Reply