ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने सिविल अस्पताल हजीरा में अत्याधुनिक चिकित्सीय उपकरणों की स्थापना का किया भूमि -पूजन

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने म.प्र. पॉवर ट्रांसमिशन कम्पनी लि. के सीएसआर मद से सिविल अस्पताल हजीरा ग्वालियर में 52.40 लाख रूपये की लागत से आधुनिक प्याऊ निर्माण एवं अत्याधुनिक चिकित्सीय उपकरणों के प्रदाय एवं स्थापना कार्य का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि गरीब को भी नि:शुल्क इलाज उसके घर के नजदीक मिल सके इसके लिये मैं प्रतिबद्ध हूँ। उपनगर ग्वालियर में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया जा रहा है। 

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि 100 बेड का अस्पताल बनकर तैयार है। इसमें शीघ्र ही डायलासिस एवं सीटी स्केन की सुविधा मिलने जा रही है तथा 20 बेड का आईसीयू बन चुका है, जिसमें से 15 पर वेंटिलेटर सुविधा है। साथ ही दो एक्स-रे मशीन लग चुकी हैं तथा एम्बूलेंस खरीदी जा चुकी है। सभी प्रकार की जाँचें नि:शुल्क की जा रही हैं।  साथ ही 5 ऑपरेशन थियेटर बन चुके हैं एवं तीन लिफ्ट लग चुकी हैं, जिससे मरीजों को ऊपरी मंजिलों पर आने-जाने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 

श्री तोमर ने कहा कि उपनगर में पहले से तीन संजीवनी क्लीनिक संचालित हैं। इनका लाभ प्रतिदिन लगभग 400 से 500 मरीजों को मिल रहा है। साथ ही सात नई संजीवनी क्लीनिक और खोली जा रही हैं, जहाँ आमजन को नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। बहोडापुर पर 30 बेडेड अस्पताल बनने जा रहा है, जिसकी स्वीकृति मिल चुकी है। बिरला नगर प्रसूति गृह के नया भवन का कार्य प्रगति पर है।   सिविल अस्पताल हजीरा में 52.40 लाख रूपये की लागत से विभिन्न निर्माण कार्य और सामान क्रय किया जाएगा। 

Leave a Reply