युवा कांग्रेस द्वारा “यंग इंडिया के बोल” कार्यक्रम सीजन-3 का आयोजन किया गया

भोपाल – भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा “यंग इंडिया के बोल” की शुरूआत वर्ष 2019 में हुई जिसका पहला और दूसरा सीजन हो चुका यह सीजन -3 हैं जिसमें प्रदेश भर से आए सैकड़ों युवाओं ने प्रतियोगिता में भाग लिया ।

मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस प्रदेश प्रभारी मानसिंह राठौर ने कहा कि भारतीय युवा कांग्रेस जो राजनीति में युवाओं का सबसे बड़ा मंच है युवा कांग्रेस द्वारा इसकी शुरूआत की गई यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम की शुरुआत करने का उद्देश्य देश के युवाओं की आवाज को एक राजनीतिक मंच प्रदान करना अधिकांश युवा अपनी आवाज को रखना चाहते है लेकिन सरकार प्रशासन के दबाव में वह अपनी आवाज प्रकट नहीं कर सकते या ये कहे की एक प्लेटफ़ार्म का अभाव रहा है

यंग इंडिया के बोल के प्रदेश प्रभारी भूदेव शर्मा ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी हमेशा युवाओं को राजनीति में अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने की बात करते हैं और यंग इंडिया के बोल का मंच युवा आवाज का मंच है। यंग इंडिया के बोल के जरिए देशभर के हजारों युवाओं ने भारतीय युवा कांग्रेस के मंच के जरिए अपनी आवाज को जनता तक पहुंचाया है लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए लोकतांत्रिक तरीके से अभिव्यक्ति आवश्यक है महानगर से लेकर सुदूर गांव तक, हर वर्ग के युवाओं को “यंग इंडिया के बोल” के जरिए राजनीति में आने का अवसर मिला है।

यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम की सह प्रभारी सुश्री ऐश्वर्या ने कहा कि “यंग इंडिया के बोल” भाषण व वाद-विवाद प्रतियोगिता है. जिसमें देश भर से निश्चित समय में ऑनलाइन आवेदन मंगवाए जाते है. आवेदन के बाद यंग इंडिया के बोल के प्रदेश प्रभारी द्वारा संबधित राज्य से आए आवेदनों की छटनी कर जिला स्तरीय प्रतियोगिता करवाई जाती है जिसमे प्रतिभागी की वाक-कला, विचारधारा, राजनीतिक समझ आदि का मूल्याकंन किया जाता है चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तर प्रतियोगिता के लिए चयन, राज्य स्तरीय प्रतियोगिता संबधित राज्य की राजधानी में आयोजित की जाती है. और भाषण, वाद-विवाद व क्रिएटिव स्पीच श्रेणी में चयन किया जाता है. प्रतियोगिता का भाषा माध्यम हिंदी, अंग्रेजी, सभी प्रादेशिक व स्थानीय भाषाओं में होता है जो प्रतिभागी स्वंय चयन करता है।

मप्र युवा कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया ने कहाँ की पूर्व में आयोजित यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम को प्रदेश और देश में काफ़ी युवाओं का समर्थन मिला था हज़ारो युवाओं ने इसमें भाग लिया था सीजन-3 में भी युवाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

विवेक त्रिपाठी ने कहा कि यंग इंडिया के बोल का फाइनल दिल्ली में आयोजित होता है जिसमें राज्य स्तर से आए विनर भाग लेते है और भाषण, वाद-विवाद व क्रिएटिव स्पीच श्रेणी में विजेता घोषित किए जाते हैं ।

यंग इंडिया के बोल में विजेता का चयन स्कोर के आधार पर किया गया जिसमें प्रतियोगिता पैनल के जज के रूप में मध्यप्रदेश कांग्रेस व माननीय कमलनाथ जी के मीडिया सलाहकार पियूष बबेले जी कांग्रेस के मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता जी , महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष विभा पटेल जी कांग्रेस प्रवक्ता आनंद जाट जी , प्रदेश प्रभारी मानसिंह राठौर जी , यंग इंडिया के बोल के प्रदेश प्रभारी भूदेव शर्मा जी , सह-प्रभारी सुश्री एश्वर्या जी, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया जी , मीडिया चैयरमेन विवेक त्रिपाठी जी जिनके स्कोर के आधार पर विजेताओं का चयन किया गया ।।

भवदीय
विवेक त्रिपाठी
मीडिया विभाग
मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस
मो. 9425316111

,

Leave a Reply